नई दिल्ली : तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने शुक्रवार को भारतीय लोक प्रशासन संस्थान में भारत के धर्मनिरपेक्ष सिद्धांतों की सराहना की। आईआईपीए को संबोधित करते हुए उन्होंने जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के साथ अपनी बैठकों को याद किया और कहा कि भारत, एक लोकतांत्रिक देश और सभी प्रमुख विश्व परंपराएं एक साथ रहती हैं। धर्मनिरपेक्ष सिद्धांत अद्भुत है।

भारत में अपने प्रवास के बारे में बोलते हुए कहा, देश में रहना अद्भुत है..मैं भारत सरकार का अतिथि हूं..मैं इसकी सराहना करता हूं। तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने कहा कि उनकी तिब्बत लौटने की कोई योजना नहीं है क्योंकि वह भारत में पूरी तरह से स्वतंत्र हैं। उन्होंने पहले कहा था कि वह भारत के सबसे लंबे समय तक मेहमान हैं, जो अपने मेजबान को कभी कोई परेशानी नहीं देंगे।

उन्होंने कहा कि हमारे भाइयों और बहनों हम विशेष रूप से कहते हैं कि चूंकि मैं एक शरणार्थी बन गया और इस देश में रहता हूं, इसलिए मैंने भारतीय विचार और तर्क सीखा है। यह ध्यान रखना उचित है कि चीन अगले दलाई लामा के पुनर्जन्म की बहस में अपनी स्थिति मजबूत करना चाहता है। तिब्बत राइट्स कलेक्टिव ने बताया कि भविष्य के दलाई लामा के चयन के दौरान चीन वैश्विक बौद्ध समर्थन भी चाहता है।