प्रदेश में 7महीने में शूट हुई 70 फिल्में,  आने वाले दिनों में वेब सीरिज ‘महारानी’ और ‘पंचायत 3’ होगी शूट


भोपाल। अपना प्रदेश अब बॉलीवुड का सबसे पसंदीदा राज्य बनता जा रहा है। इस साल अब तक प्रदेश में 70 फिल्में और वेब सीरिज की शूटिंग हो चुकी है और आने वाले कुछ महीनों में बड़ी फिल्में और वेब सीरिज भी विभिन्न लोकेशन पर शूट होना है।
प्रदेश में शूटिंग को लेकर ना केवल बॉलीवुड, बल्कि साउथ फिल्म प्रोडक्शन हाउस ने भी बराबर रुचि दिखाई है। इस साल जनवरी से जुलाई तक करीब 70 फिल्में और विभिन्न छोटी-बड़ी वेब सीरिज प्रदेश के इंदौर, महेश्वर, उज्जैन, मांडू, भोपाल, सीहोर, चंदेरी, खजुराहो, दतिया, ओरछा, ग्वालियर जैसी कई अन्य लोकेशन पर शूट हुई है। महेश्वर, मांडू, चंदेरी के साथ रीवा, सीधी भी निर्देशक, निर्माताओं को पसंद आ रहे है। यहां का मौसम ही नहीं, यहां की खूबसूरत लोकेशन और जंगल भी शूटिंग के लिए बॉलीवुड को रास आ रहा है।

सब्सिडी दे रही मध्यप्रदेश सरकार  
मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट का अवॉर्ड जीतने के बाद और प्रदेश की फिल्म पॉलिसी में बदलाव के बाद प्रदेश में फिल्म शूटिंग को लेकर पिछले डेढ़ साल में सकारात्मक बदलाव देखने मिला है। मप्र में फिल्म निर्माण से संबंधित आवश्यक मंजूरियों को लोक सेवा गारंटी के तहत लाया गया है और मध्यप्रदेश में शूटिंग के लिए पांच कैटेगरी में 35 लाख से 5 करोड़ तक की सब्सिडी भी दी जा रही है।

‘स्त्री 2’ के साथ ही ‘पंचायत’ वेब सीरिज का तीसरा पार्ट होगा शूट
चंदेरी में हाल ही में ‘स्त्री 2’ की शूटिंग का पहला हिस्सा शूट हुआ है। नवंबर में भी बाकी कुछ हिस्से की शूटिंग की बात कही जा रही है, जिसके लिए टीम एक बार फिर चंदेरी आएगी। इसके अलावा हुमा कुरैशी की वेब सीरिज ‘महारानी’ और ‘पंचायत’ वेब सीरिज भी आने वाले दिनों में यहां शूट होना है। इसी साल 1 फिल्म की शूटिंग के लिए अभिषेक बच्चन भी सीहोर आ चुके हैं। कई अन्य फिल्मों के लिए भी मध्यप्रदेश की लोकेशन को देखने के लिए विभिन्न निर्देशक प्रदेश के शहरों में आ रहे हैं।

प्रदेश में शूट हुई फिल्म से लांच होंगे स्टार किड  
इसी साल भोपाल और सीहोर की लोकेशन पर अभिषेक कपूर की फिल्म ‘आज़ाद’ की शूटिंग हुई है। फिल्म से 2 स्टार किड बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रहे हैं। फिल्म से अजय देवगन के भानजे अमन देवगन और रवीना टंडन की बेटी राशा बॉलीवुड में डेब्यू कर रही हैं। इस पीरियड फिल्म में अजय देवगन भी केमियो रोल में नजर आएंगे। निर्देशक ने 100 साल पुरानी इस कहानी के लिए सीहोर के जंगलों के साथ ही सीहोर के आसपास के गांव की लोकेशन पर करीब एक महीना शूटिंग की है।

प्रदेश में शूट हुई कई फिल्में हुई हैं हिट
प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय प्रोजेक्ट भी शूट हो चुके हैं, जिसमें लंदन और कैलिफोर्निया के प्रोडक्शन हाउस भी शामिल है। यहां शूट हुए अंतरराष्ट्रीय प्रोजेक्ट ऑस्कर तक के लिए नॉमिनेट हो चुके हैं। कई बॉलीवुड फिल्में, जो यहां शूट हुई है, वो हिट हो चुकी है। इसमें अक्षय कुमार की ‘पेडमैन’, सलमान खान की ‘दबंग’, रणबीर कपूर और कैटरीना की ‘राजनीति’, रितिक रोशन की ‘मोहनजोदारो’, इरफान खान की ‘पानसिंह तोमर’, अमिताभ की ‘आरक्षण’ और 1998 में आई सलमान खान की ‘प्यार किया तो डरना क्या’ जैसी कई फिल्में हैं। अब कोई ही ऐसा बॉलीवुड स्टार बचा होगा, जिसने प्रदेश में शूटिंग नहीं की होगी।