वनडे वर्ल्ड कप के बाद अब बारी है टी-20 क्रिकेट के धूम-धड़ाके की। पांच मैचों की सीरीज के पहले टी-20 इंटरनेशनल मैच में टीम इंडिया की भिड़ंत ऑस्ट्रेलिया के साथ होगी। सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में भारत की युवा ब्रिगेड विश्व कप के फाइनल में मिली हार का कंगारू टीम से हिसाब चुकता करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

कैसी खेलती है विशाखापट्टनम की पिच?

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच पांच मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज का पहला मैच विशाखापट्टनम के वाई एस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैदान को बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग माना जाता है। विशाखापट्टनम में जमकर चौके-छक्कों की बरसात होती है और रनों का अंबार लगता है। यानी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले पहले टी-20 में रनों का सैलाब आना तय मानिए।

क्या कहते हैं आंकड़े?'

विशाखापट्टनम ने अब तक कुल 9 टी-20 इंटरनेशनल मैचों की मेजबानी की है, जिसमें से 3 में जीत पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के हाथ लगी है। वहीं, रनों का पीछा करने वाली टीम ने छह मैचों में मैदान मारा है। यानी टॉस जीतकर इस मैदान पर चेज करना ज्यादा फायदे का सौदा नजर आता है।

रुतुराज या यशस्वी किसको मिलेगा मौका?

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 मुकाबले में कप्तान सूर्यकुमार यादव के सामने बड़ा सवाल यह होगा कि सलामी जोड़ी के तौर पर किसको मैदान पर उतरा जाए। ईशान किशन का खेलना तय माना जा रहा है, लेकिन रुतुराज और यशस्वी जायसवाल में से किसे मौका मिलेगा यह देखना दिलचस्प होगा।

अनुभव को देखते हुए टीम मैनेजमेंट रुतुराज के साथ पहले मैच में जा सकती है। नंबर तीन की जिम्मेदारी तिलक वर्मा के कंधों पर होगी, तो चार नंबर पर खुद कप्तान सूर्यकुमार यादव उतर सकते हैं। वहीं, रिंकू और शिवम दुबे के ऊपर आखिरी के ओवरों में धमाल मचाने का जिम्मा होगा।

अक्षर पटेल का होगा कमबैक

इंजरी के चलते वर्ल्ड कप 2023 को मिस करने वाले अक्षर पटेल की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी-20 में वापसी तय मानी जा रही है। अक्षर के साथ-साथ वॉशिंगटन सुंदर को भी प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है। सुंदर भी चोटिल होने के चलते काफी लंबे समय से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर चल रहे थे।