भोपाल। राज्यसभा की 56 सीटों के लिए 27 फरवरी को चुनाव होगा। मध्यप्रदेश में 5 राज्यसभा की सीटों पर चुनाव होगा। चार सीटें भाजपा की खाते में और एक सीट कांग्रेस की खाते में जाएगी। इसी बीच मध्य प्रदेश की सियासत से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। कांग्रेस में इस एक सीट के लिए एक अनार सौ बीमार जैसी स्थिति है। पूर्व सीएम कमलनाथ से लेकर पीसीसी चीफ जीतू पटवारी और पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव तक कई दिग्गजों के नाम इस एक सीट के लिए चल रहे हैं, हालांकि कांग्रेस के पिछड़ा वर्ग कार्ड के चलते इन नामों में अरुण यादव का दावा सबसे मजबूत माना जा रहा है। इस बीच 13 फरवरी को कमलनाथ ने कांग्रेस विधायकों को डिनर पर बुलाया है।
मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ कांग्रेस से राज्यसभा के उम्मीदवार हो सकते हैं, इसको लेकर कमलनाथ की कल दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात हुई है। सोनिया गांधी से मुलाकात कर कमलनाथ ने एमपी से राज्यसभा जाने की इच्छा जताई है। साथ ही बेटे नकुलनाथ को छिंदवाड़ा से एक बार फिर मौका देने का कहा है। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में 5 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होगा। अजय प्रताप, कैलाश सोनी, धर्मेन्द्र प्रधान, एल मुरुगन भाजपा से राज्यसभा सांसद हैं। कांग्रेस से राजमणि पटेल राज्यसभा सांसद हैं। जिनका कार्यकाल पूरा हो रहा है।
सोनिया गांधी से मिलकर जताई इच्छा
दरअसल, अप्रैल में मध्य प्रदेश में रिक्त हो रही राज्यसभा की सीटों में से एक सीट आंकड़ों के हिसाब से कांग्रेस के खाते में जाती हुई दिखाई दे रही है और इसी सीट पर बताया जा रहा है कमलनाथ की नजर है। सूत्रों का दावा है कि कमलनाथ ने सोनिया गांधी से मुलाकात कर कहा है कि मध्य प्रदेश की सियासत में अब युवाओं को आगे बढाना चाहिए और वो अब दिल्ली की राजनीति में एक बार फिर सक्रिय होना चाहते हैं। जिसके लिए वो राज्यसभा में जाना चाहते हैं।
नॉमिनेशन से पहले डिनर डिप्लोमेसी
सूत्रों का दावा है की राज्यसभा के लिए कमलनाथ 15 फरवरी को नॉमिनेशन कर सकते हैं। नॉमिनेशन से पहले कमलनाथ ने कांग्रेस के तमाम विधायकों को डिनर पर बुलाया है 13 फरवरी को कमलनाथ के बंगले पर रात 8 बजे डिनर पार्टी होगी। जिसको लेकर कमलनाथ की तरफ से तमाम कांग्रेस विधायकों को निमंत्रण भेजा जा चुका है।