भोपाल। भाजपा ने लोकसभा चुनाव में अबकी बार 400 पार का जो नारा दिया है, उसे साकार करने के लिए कल और परसो दिल्ली में अधिवेशन आयोजित किया गया है जिसमें मंथन होगा। इस अधिवेशन में मप्र की सभी 29 लोकसभा सीटों को जीतने की रणनीति भी फाइनल की जाएगी। इस अधिवेशन में शामिल होने के लिए प्रदेश से 921 लोगों को बुलाया गया है। इन नेताओं के नामों की सूची राष्ट्रीय कार्यालय से प्रदेश मुख्यालय आ चुकी है। ये नेता शक्रवार शाम दिल्ली के लिए रवाना हुए। प्रधानमंत्री मोदी देश भर के पार्टी नेताओं को संबोधित करेंगे। राष्ट्रीय अधिवेशन के साथ ही भाजपा के लोकसभा चुनाव का आगाज हो जाएगा। राष्ट्रीय अधिवेशन में शामिल होने के लिए मप्र भाजपा की पूरी टीम दिल्ली में रहेगी। जिसमें मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव, प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा समेत संगठन के सभी पदाधिकारी, प्रदेश सरकार के मंत्री एवं अन्य निर्वाचित पदाधिकारी दिल्ली में ही रहेंगे।
राष्ट्रीय अधिवेशन में भाजपा के सभी सांसद, सभी विधायक, प्रदेश  पदाधिकारी, सभी मोर्चा और प्रकोष्ठों के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष, सभी जिलाध्यक्ष, जिला महामंत्री एवं जिला प्रभारी, सभी लोकसभा प्रभारी, लोकसभा समन्वय एवं लोकसभा चुनाव की दृष्टि से नियुक्ति अन्य प्रभारी भी अपेक्षित हैं। प्रदेश संवाद प्रमुख एवं अन्य, पूर्व प्रदेशााध्यक्ष भी अधिवेशन में अपेक्षित हैं। भाजपा समर्थक सभी जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महापौर, नगर पालिका अध्यक्ष, नगर पालिका अध्यक्ष उपाध्यक्ष, नगर परिषद अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष भी दिल्ली अधिवेशन के लिए अपेक्षित हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अधिवेशन को लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी के बड़े आयोजन के तौर पर देखा जा रहा है। अधिवेशन के जरिए ही भाजपा देश में लोकसभा चुनाव का आगाज कर देगी। प्रधानमंत्री मोदी एवं भाजपा नेतृत्व देशभर के नेताओं को लोकसभा चुनाव को लेकर जरूरी टिप्स भी देंगे। राष्ट्रीय अधिवेशन में कुल 2 प्रस्ताव लाया जाएगा। एक प्रस्ताव राजनीतिक होगा, जबकि दूसरा प्रस्ताव आर्थिक और सामाजिक विषयों पर आधारित होगा। बीजेपी अधिवेशन में आने वाले प्रस्तावों में राम मंदिर, महिला आरक्षण, समेत मोदी सरकार द्वारा गरीब, किसानों और युवाओं के लिए किए कामों का जिक्र रह सकता है।


मप्र के 921 पदाधिकारी होंगे शामिल
 चुनाव से पहले होने वाले इस अधिवेशन में पहली बार देशभर से 15 हजार से अधिक पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं को बुलाया गया है। इनमें प्रदेश पदाधिकारी से लेकर जिलाध्यक्ष तक शामिल हैं। अधिवेशन का शुभारंभ 17 को पार्टी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और समापन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। अधिवेशन में प्रदेश से 921 लोगों को बुलाया गया है। इन नेताओं के नामों की सूची राष्ट्रीय कार्यालय से प्रदेश मुख्यालय आ चुकी है। भाजपा इस बार मिशन 400 का लक्ष्य लेकर चुनाव मैदान में उतर रही है। खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दावा कर चुके हैं कि भाजपा को अकेले 370 सीटें मिलेगी। इस अधिवेशन में पार्टी के प्रमुख नेता चुनावी रणनीति के बारे में कार्यकर्ताओं को बताएंगे। पार्टी ने फिलहाल हर बूथ पर 370 वोट बढ़ाने का लक्ष्य लिया है। इस अधिवेशन में भी बूथ पर फोकस रखकर बात होगी। इसके अलावा पार्टी नेता संकेतों में यह भी साफ कर देंगे कि किस आधार पर प्रत्याशी चुने जाएंगे।


पीएम मोदी करेंगे चुनावी शंखनाद
इस अधिवेशन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव का शंखनाद करेंगे। मोदी इस बात का ऐलान करेंगे कि भाजपा किन प्रमुख मुद्दों को लेकर इस बार जनता के बीच जाएगी। इसके अलावा दो दिन चलने वाली बैठक में चुनाव के दौरान करने वाले कामों की भी सूची तैयार की जाएगी और बूथ तक कार्यकर्ताओं की रचना कैसे करनी है, इस पर भी निर्णय लिया जाएगा। अधिवेशन ने जिन विधानसभा चुनावों में पार्टी को हार मिली है वहां लोकसभा चुनाव में क्या सुधार करना है इस पर भी बात होगी। प्रदेश संगठन से इस मामले में सुझाव लिए जाएंगे। 17 फरवरी की सुबह नौ बजे जेपी नड्डा और संगठन महामंत्री बीएल संतोष देश में बनाए गए कलस्टर प्रभारियों की बैठक लेंगे। इस बैठक में कलस्टर प्रभारियो ने पिछले एक पखवाड़े से अधिक समय तक अपने प्रभार के लोकसभा क्षेत्रों में की गई बैठकों के बाद सामने आए फीडबैक के बारे में जानकारी ली जाएगी। इसी दिन सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे भारत मंडपम में राष्ट्रीय अधिवेशन का शुभारंभ होगा। सूत्रों की मानें तो दो दिनी अधिवेशन में सात सत्र होगे। समापन सत्र को प्रधानमंत्री संबोधित करेंगे। प्रदेश महामंत्री एवं विधायक भगवान दास सबनानी को पार्टी ने दिल्ली अधिवेशन में व्यवस्था की जिम्मेदारी सौंपी गई है। मप्र से अधिवेशन में दिल्ली पहुंचने वाले सभी अपेक्षित नेताओं के ठहरने, भोजन, बैठक पास एवं वाहन व्यवस्था सबनानी के नेतृत्व में रहेगी।


मोदी सरकार की उपलब्धियों पर होगा फोकस
भाजपा राष्ट्रीय अधिवेशन स्थल भारत मंडपम में मोदी सरकार की उपलब्धियों और कामों पर आधारित एक बड़ा प्रदर्शनी भी लगाया जाएगा। इस प्रदर्शनी में पीएम मोदी के विकसित भारत की सोच को परिलक्षित किया जायेगा। प्रदर्शनी को मुख्य तौर पर 12 विषयों पर आधारित रखा जायेगा, जिसमें भारत के स्वदेशी विमान तेजस, कोरोना वैक्सीन, चंद्रयान की सफलता, मंगलयान और इसरो के काम जैसे कई सफलताओं को दिखाया जायेगा। भाजपा सूत्रों के मुताबिक इस अधिवेशन में बीजेपी की सांगठनिक और चुनावी मुद्दों पर भी चर्चा होगी लेकिन लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर विशेष फोकस रहेगा। कुल मिलाकर आगामी शनिवार और रविवार को होने वाले राष्ट्रीय अधिवेशन की बैठक के जरिए बीजेपी अपने नेताओं और कार्यकर्ताओं में ऊर्जा भरकर लोकसभा चुनाव में कुच करने का एलान कर देगी।