कैमरून में अफ्रीका कप ऑफ नेशंस फुटबॉल टूर्नामेंट में स्टेडियम के बाहर भगदड़ मच जाने से 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि 40 लोग घायल हो गए है। घायलों में बच्चे भी शामिल हैं। यह घटना कैमरून की राजधानी में बने ओलेंबो स्टेडियम में सोमवार को हुई। 24 जनवरी को अंतिम -16 राउंड के मुकाबला कैमरून और कोमोरोस के बीच था। इस मुकाबले को देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई। इसी दौरान एंट्री गेट पर भगदड़ मच गई। कॉन्फेडेरेशन ऑफ अफ्रीकन फुटबॉल ने इस घटना की जांच करने के आदेश दे दिए हैं।

ओलेंबे स्टेडियम की कुल क्षमता 60 हजार दर्शकों की है। कोरोना की वजह से सिर्फ 80 प्रतिशत लोगों की एंट्री की इजाजत थी। चश्मदीदों का दावा है कि 50 हजार से ज्यादा लोग मैच देखने के लिए पहुंच गए। इसी दौरान भगदड़ मच गई। ऐसे में कई लोगों ने अपनी जान बचाने के चक्कर में बच्चों को कुचल दिया। 40 घायलों में बच्चे भी शामिल है। कैमरून की टीम क्वालिफाई की होड़ में अपने ग्रुप में सबसे निचले पायदान पर है। कोमोरोस पर जीत के साथ कैमरून क्वार्टरफाइनल में पहुंच जाती। ऐसे में अपनी टीम की हौसला अफजाई करने के लिए इतनी बड़ी तादाद में लोग मैच देखने के लिए पहुंच गए थे।

कैमरून के सेंट्रल रीजन के गवर्नर नसेरी पॉल बिया के मुताबिक हादसे में घायल लोगों की हालत फिलहाल गंभीर बनी हुई है। कॉन्फेडेरेशन ऑफ अफ्रीकन फुटबॉल ने बयान जारी कर कहा है कि घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं। हम स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। मामले की जांच कर रहे हैं और घटना कैसे घटी इस पर पूरी जानकारी जुटा रहे हैं। घटना के बाद भी स्टेडियम के अंदर मैच जारी रहा। इस मैच को कैमरून ने कोमोरोस को हराकर 2-1 से जीत लिया। इस घटना से पहले भी अफ्रीका कप ऑफ नेशंस फुटबॉल टूर्नामेंट में चर्चा में भी थी। 14 जनवरी को घाना और गबोन के बीच खेले मुकाबले के बाद दोनों टीमों के खिलाफ आपस में उलझ पड़े थे। उस घटना में एक खिलाड़ी को रेड कार्ड भी दिखाया गया था।