भोपाल ।  राजा भोज एयरपोर्ट पर अब बैटरी चलित इलेक्टि्रक वाहनों का उपयोग किया जाएगा। एयरपोर्ट अथारिटी ने इसके लिए नए वाहनों की व्यवस्था की है। इन वाहनों के उपयोग से कार्बन उत्सर्जन कम होगा, साथ ही ईधन भी बचेगा।एयरपोर्ट पर रनवे पर आने-जाने के लिए अनेक वाहनों का उपयेाग होता है। अभी तक अधिकांश वाहन पेट्रोल चलित थे। अब अथारिटी ने इलेक्‍ट्रिक वाहनों की व्यवस्था की है। इनका लोकार्पण एयरपोर्ट डायरेक्टर रामजी अवस्थी ने किया। अवस्थी के अनुसार इनके उपयोग से हर साल करीब एक टन कार्बन उत्सर्जन कम होगा। हर माह करीब 300 लीटर ईधन की बचत भी होगी। अवस्थी के अनुसार भविष्य में इन वाहनों की संख्या बढ़ेगी। फिलहाल दो वाहनों का उपयोग रनवे निरीक्षण में किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि एयरपोर्ट पर हाल ही में इलेक्‍ट्रिक वाहन चार्जिग स्टेशन भी बना गया है। यहां आम यात्री एवं यात्रियों को छोड़ने आए लोग अपना इलेक्‍ट्रिक वाहन चार्ज करा सकते हैं।

24 घंटे उड़ान संचालन भी जल्द ही

एयरपोर्ट अथारिटी ने भोपाल के राजा भोज एयरपोर्ट को देश उन चुनिंदा एयरपोर्ट्स की सूची में शामिल कर लिया है जहां से 24 घंटे उड़ान संचालन होता है, लेकिन अथारिटी के मुख्यालय ने अभी तक इसके आदेश जारी नहीं किए हैं। माना जा रहा है कि अगले एक सप्ताह में इसके आदेश जारी हो जाएंगे।

एक अप्रैल से एयरपोर्ट 24 घंटे खुला रखने का प्रस्ताव था लेकिन अभी तक इसके आदेश जारी नहीं हो सके थे। एयरपोर्ट प्रबंधन को उम्मीद है किजल्द ही औपचारिक आदेश जारी हो जाएंगे। एयरपोर्ट पर इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रबंधन ने ब्यूरो आफ सिविल एविएशन सिक्युरिटी से भी अधिकृत अनुमति ले ली है। इसके लिए जरूरी स्टाफ बढ़ाने एवं सीआईएसएफ के जवानों की संख्या बढ़ाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। एयरपोर्ट डायरेक्टर के अनुसार हमने अपनी तैयारियां पूरी कर दी हैं। अथारिटी के दिल्ली स्थित मुख्यालय से स्वीकृति के आदेश जारी होने वाले हैं। इस माह हर हाल में भोपाल से लगातार 24 घंटे उड़ानें होंगी। एयरपोर्ट लगातार खुला भी रहेगा।