जबलपुर ।  नगर निगम जबलपुर के नवनिर्वाचित महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू एवं २६ कांगे्रस पार्षदों के अलावा एआईएमआईएम के दो और निर्दलीय पार्षदों ने रविवार को यहां विटनरी कालेज ग्राउंड में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के मुख्य आतिथ्य में आयोजित भव्य एवं गरिमामय कार्यक्रम में शपथ ग्रहण की. इस अवसर पर धर्मगुरु सुबुद्धानंद, नायब मुफ्ति ए आज मौलाना मुशाहिद मियां, स्वामी चैतन्यानंद, स्वामी पगलानंद महाराज, स्वामी रामदास महाराज सहित अन्य धर्मगुरुओं के अलावा पूर्व विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति, विधायक लखन घनघोरिया, विधायक तरुण भनोत, विधायक विनय सक्सेना, विधायक संजय यादव सहित एसपी सिध्दार्थ बहुगुणा, नगर निगम आयुक्त आशीष वशिष्ठ सहित युवा अधिवक्ता वरुण तन्खा मंचासीन रहे.  जिला कलेक्टर इलैया राजा टी ने महापौर और नवनिर्वाचित पार्षदों को पद, गोपनीयता व संविधान की शपथ दिलाई.  शपथ ग्रहण समारोह को संबोधित करते हुये मुख्य अतिथि कमलनाथ ने कहा की आज देश में युवाओं को भटकाने का काम किया जा रहा है. उन्हें संस्कृति और धार्मिक मूल्यों से जोड़कर रखने का दायित्व हम सबका है.  उन्होंने कहा की नये महापौर  जगत बहादुर सिंह अन्नू को शहर विकास की समझ है और नये विजन के साथ वे जबलपुर को विकास में अग्रणी बनाकर जनता के विश्वास में खरे उतरेंगे. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा, हम कलाकारी या नौटंकी नहीं करते बल्की काम करके जनता के दिलों में राज करते हैं. उन्होंने आगे कहा कि भारत देश के जैसी आध्यात्मिक शक्ति किसी के पास नहीं. युवाओं को इस आध्यात्म और संस्कृति से जोड़े रखना आज की सबसे बड़ी चुनौति है. युवाओं को भटकाने वाले लोगों की तादाद कुछ ज्यादा है. उन्होंने कहा कि सभी जाती सभी धर्मों के पार्षद बड़ी संख्या में चुनाव जीत कर आए है. यही हमारे संविधान की विशेषता भी है और अनेकता में एकता का संदेश भी है. उन्होंने महापौर और सभी पार्षदों से शहर विकास में एकजुट होकर अगले १० दस सालों को ध्यान में रखकर मास्टर प्लान बनाने का आव्हान किया.

३७ साल पुराना गाउन पहनकर ली शपथ.......
नवनिर्वाचित महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने ३७ साल पुराने परम्परागत गाउन को पहनकर पद की गोपनीयता और संविधान की शपथ ली यह गाउन पूर्व महापौर कल्याणी पाण्डे के समय बनवाया गया था. ०५ साल में एक बार इसका उपयोग होता है और फिर अल्मारी में बंद करके रख दिया जाता है. अन्नू के लिये गाउन को ड्रायक्लीन कराकर प्रेस कराया गया था.

पांच साल में खूबसूरत शहर बनाएंगेः अन्नू
शपथ ग्रहण करने के बाद महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने नर्मदा के जय घोष और जय जबलपुर के नारे के साथ अपने संकल्प को दोहराते हुये कहा की, मैं आज जबलपुर की जनता के कारण यहां खड़ा हूं, बुनियादी समस्याओं से शहर जूझ रहा है। बुनियादी समस्याओं को दूर करके ५ साल में बहुत खूबसूरत शहर बनाएंगे। मैं विश्वास दिलाता हूं दलगत राजनीति से ऊपर उठकर नगर का विश्वास है। शहर को बहुत आगे लेकर जाना है। राज्य में कांग्रेस की सरकार होने पर यहां केबिनेट की बैठक हुई थी, ३ हजार करोड़ के विकास कार्यों का भूमि पूजन हुआ था। १ घंटे के अंदर ये फाइल सुनिश्चित करेगी कि मां नर्मदा में अब गंदा पानी नहीं मिलेगा। सेवा में २४ घंटे समर्पित रहेंगें, जबलपुर का नक्शा बहुत जल्दी बदलेगा। हम सब मिलकर जबलपुर को महानगर बनाएंगे.

कांगे्रस का आयोजन में गदर की परम्परा.....
कांग्रेस का आयोजन हो और गदर न मचे ऐसा संभव नहीं आज सिर्पâ और सिर्पâ कांग्रेस पार्षदों का शपथ ग्रहण था, भाजपा का शपथ ग्रहण समारोह कल अलग से होगा. उसके बावजूद शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस जनों की इतनी भीड़ टूटी की उत्साह देखते ही बन रहा था. मीडिया कर्मियों के लिये शुरु की रो में आरक्षित की गई ८० कुर्सियों पर कांग्रेसियों ने कब्जा कर रखा था. नतीजा यह हुआ की नेताओं के सामने मूहं दिखाई करने के लिये कई वरिष्ठ नेताओं को बैरीकेड लांघ कर वीआईपी गैलरी में घुसना पड़ा. कार्यक्रम में जमकर गदर थी. जय जय कमलनाथ और अन्नू भईया जिंदाबाद के नारे पूरे जोश के साथ लगाए गये.

मंच पर लगे उवैसी जिंदाबाद के नारे........
शपथ ग्रहण समारोह में एआईएमआईएम के दो नवनिर्वाचित पार्षदों ने भी शपथ ली और उन्होंने खुले मंच से उवैसी जिंदाबाद के नारे भी लगाए. साथ ही एआईएमआईएम जिंदाबाद के नारे भी लगे.

भावुक अन्नू ने मंच पर माथा टेका........
नवनिर्वाचित महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने शपथ ग्रहण समारोह के मंच पर चढ़ने के बाद भावुक हो गये. उसके बाद उन्होंने मंच पर माथा टेककर प्रणाम किया. शपथ लेने के बाद जनता का धन्यवाद दिया. जिनके स्नेह से वे शहर के प्रथम नागरिक बने.