• राजभवन का घेराव करने जा रहे कांग्रेसियों को रोका, कुछ देर हंगामा; फिर वापस लौटे


भोपाल । महंगाई, बेरोजगारी, अग्निपथ योजना और रोजमर्रा की जरूरी चीजों पर जीएसटी बढ़ाने के विरोध में शुक्रवार को प्रदेशभर में कांग्रेस ने आंदोलन किया। कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह रैली निकाली और अधिकारियों को ज्ञापन देकर आंदोलन समाप्त कर दिया। भोपाल में सुबह साढ़े 11 बजे रोशनपुरा चौराहे से कांग्रेसी पैदल मार्च करते हुए राजभवन का घेराव करने जाने लगे तो बीच में ही पुलिस ने उन्हें रोक दिया। इसके बाद नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह, पूर्व केंद्रीय सुरेश पचौरी, कांतिलाल भूरिया समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता सड़क पर ही धरने पर बैठ गए। उधर, विधायक पीसी शर्मा और कुणाल चौधरी बेरिकेड्स के ऊपर चढ़ गए। जिन्हें पुलिस ने हटा दिया। कुछ देर प्रदर्शन करने के बाद कांग्रेसी लौट गए कांग्रेस के आंदोलन के चलते भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था, लेकिन कांग्रेसी राजभवन के घेराव करने पर अड़े हुए थे। बावजूद वे घेराव करने जा नहीं सके और करीब पौन घंटे के बाद आंदोलन खत्म हो गया।

सड़क पर ही बैठ गए कांग्रेसी
राजभवन के घेराव करने से रोकने पर कांग्रेस सड़क पर ही धरने पर बैठ गए थे। पूर्व मंत्री जीतू पटवारी, विजयलक्ष्मी साधौ, महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष विभा पटेल, विधायक पीसी शर्मा, आरिफ मसूद, कुणाल चौधरी, जिलाध्यक्ष कैलाश मिश्रा, गुड्डू चौहान, मोहम्मद सगीर, अमित शर्मा आदि मौजूद रहे। इधर, विधायक चौधरी और शर्मा बेरिकेडिंग पर चढ़ गए। जिन्हें पुलिसकर्मियों ने रोक दिया। अन्य कांग्रेसियों ने भी बेरिकेडिंग से कूदकर जाने की कोशिश की, लेकिन पुलिस बल होने से वे ऐसा नहीं कर सके।

इन मुद्दों को लेकर प्रदर्शन
प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष एवं संगठन प्रभारी चंद्रप्रभाष शेखर ने बताया कि महंगाई, बेरोजगारी, अग्निपथ योजना, पेट्रोल, एनपीजी से लेकर दालें, खाद्य तेल, प्री पैकेज्ड अनाज, आटा, शहद, दही जैसी आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में हुई भारी वृद्धि और इन वस्तुओं पर जीएसटी लगाए जाने के विरोध में प्रदर्शन किया गया।

इंदौर कमिश्नर ऑफिस में कांग्रेस का प्रदर्शन
जीएसटी और अग्निपथ योजना के खिलाफ इंदौर शहर कांग्रेस कमेटी के बैनर तले कांग्रेसियों ने कमिश्नर ऑफिस पर जोरदार प्रदर्शन किया। कांग्रेस नेत्रियां और कांग्रेस नेता हाथों में नारों की तख्तियां और कांग्रेस के झंडे लेकर कमिश्नर ऑफिस पहुंचे। जहां उन्होंने भाजपा और पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शन के दौरान महिला कांग्रेस नेत्रियां हाथों में तख्तियां लिए प्रदर्शन करती नजर आई। उनकी तख्तियां पर लिखा था मोदी सरकार होश में आओ, खाद्य पदार्थ से त्रस्ञ्ज हटाओ... रोटी पर भी त्रस्ञ्ज टैक्स, आटे पर भी त्रस्ञ्ज टैक्स, दही पर भी त्रस्ञ्ज टैक्स...खा गए राशन पी गए तेल, देखो-देखो मोदी-शिवराज का खेल..। प्रदर्शन में इंदौर शहर कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों, विधायक संजय शुक्ला, शहर अध्यक्ष विनय बाकलीवाल, अश्विन जोशी, विवेक खंडेलवाल सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसी मौजूद रहे। कांग्रेस की ओर से बेतहाशा मूल्यवृद्धि, खाने-पीने की आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी एवं अग्निपथ योजना के खिलाफ संभाग आयुक्त को ज्ञापन सौंपा जाएगा।

गुना में एक घंटे तक प्रदर्शन, ज्ञापन सौंपा आमसभा हुई
महंगाई-बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस ने स्थानीय हनुमान चौराहे पर प्रदर्शन किया। यहां लगभग एक घंटे तक आमसभा करने के बाद प्रशासन को ज्ञापन सौंपा गया।

भिंड में कांग्रेस कार्यकर्ता गिरफ्तार
भिंड जिला कांग्रेस कमेटी ने भी स्थानीय अफसरों को जिला मुख्यालय से लेकर ब्लॉक स्तर पर ज्ञापन दिया गया। प्रदर्शन करने वालों में जिला अध्यक्ष मानसिंह कुशवाह वरिष्ठ नेता रणजीत सिंह गुर्जर, अमित दातरे, जितेंद्र नरवरिया, गजेंद्र भदोरिया, अध्यक्ष किसान कांग्रेस राजवीर बघेल, हरिओम कटारे, जितेंद्र वर्मा, परजीत लोधी, रवि लोधी, उस्मान खान, रोकी तोमर, चन्द्रभान सिंह राजावत आदि को कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया।