देश में इन दिनों कई राज्यों में बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. बेमौसम हुई इस बारिश के कारण सबसे ज्यादा नुकसान किसानों को हुआ है, क्योंकि इस बारिश से उनकी फसलों पर असर पड़ा है और कई जगहों पर फसलें बर्बाद हो गई है. इसको देखते हुए अब सरकार ने किसानों के लिए मुआवजे में इजाफा करने का ऐलान किया है. यह ऐलान पंजाब सरकार की ओर से किया गया है. इसके साथ ही अब पंजाब सरकार की ओर से राज्य के किसानों को ज्यादा मुआवजा दिया जाएगा. इससे किसानों को भी राहत मिलेगी.

इतना हुआ मुआवजा

दरअसल, हाल ही में भारी बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाओं के कारण किसानों को हुए नुकसान को ध्यान में रखते हुए 76 से 100 प्रतिशत तक हुए फसलों के नुकसान के लिए राहत राशि को 12,000 रुपये प्रति एकड़ से बढ़ाकर 15,000 रुपये प्रति एकड़ करने का निर्णय किया गया है. इससे किसानों को राहत मिलेगी. यह राहत दर एक मार्च से लागू होगी.

फसलों को हुआ नुकसान

बता दें कि हाल के दिनों में बेमौसम बारिश के साथ ओलावृष्टि और तेज हवाओं ने राज्य के कई हिस्सों में गेहूं को नुकसान पहुंचाया है. मंत्रिमंडल ने एक अन्य निर्णय में सम्पत्तियों के पंजीकरण पर 2.25 प्रतिशत स्टाम्प शुल्क एवं शुल्क में छूट को 30 अप्रैल तक बढ़ाने पर अपनी सहमति प्रदान की. इससे पहले अंतिम तिथि 31 मार्च थी.