बॉलीवुड की पूर्व अभिनेत्री मुमताज 70 साल की हो चुकी हैं, अपने जमाने की सबसे खूबसूरत हीरोइनों में शामिल मुमताज अब काफी बदल चुकी हैं। उन्होंने साल 1958 में फिल्म 'सोने की चिड़िया' से बतौर बाल कलाकर के तौर पर बॉलीवुड में प्रवेश किया था। इसके बाद उन्होंने 'वल्लाह क्या बात है', 'स्त्री' और 'सहरा' जैसी फिल्मों में काम किया।
कहा जाता है कि मुमताज हमेशा से अभिनेत्री बनना चाहती थीं और इसके लिए उन्होंने बहुत मेहनत की। फिल्मों में रोल पाने के लिए मुमताज कई फिल्म स्टूडियोज के चक्कर काटती थीं। मुमताज को पहला रोल ए-ग्रेड फिल्म 'गहरा दाग' में मिला जिसमें उन्होंने हीरो की बहन का रोल निभाया था। इसके बाद उन्होंने 'मुझे जीने दो' जैसी कामयाब फिल्मों में काम किया. मुमताज की गिनती बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत हीरोइनों में होती थी।
इसके बाद उन्हें लीड रोल मिलने लगे और उन्होंने 16 एक्शन फिल्मों में भी काम किया जिसमें 'फौलाद', 'वीर भीमसेन', 'टार्जन कम्स टू डेल्ही' और 'सिकंदर-ए-आजम' जैसी फिल्मों में काम किया। इन एक्शन फिल्मों में काम करने की वजह से उन्हें स्टंट फिल्म हीरोइन कहा जाने लगा था। साल 1974 में मुमताज ने बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी कर ली। दोनों की दो बेटियां हैं।
साल 2000 की शुरुआत में उन्हें ब्रेस्ट कैंसर हुआ था लेकिन उन्होंने इस खतरनाक बीमारी को मात दे दी। उन्होंने कहा था कि मैं आसानी से हार नहीं मानती, मौत को भी मुझसे लड़ना पड़ेगा।
बॉलीवुड की ये खूबसूरत और बहादुर हीरोइन लंबे समय से लाइम लाइट से दूर है लेकिन कुछ समय पहले उन्हें लंदन में देखा गया था, जिसके बाद उनकी तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी। उनकी तस्वीर देखकर उन्हें पहचानना मुश्किल था।
मुमताज आखिरी बार साल 1990 में रिलीज हुई फिल्म 'आंधियां' में नजर आईं थीं। इस फिल्म से उन्होंने लगभग 13 साल बाद बड़े पर्दे पर वापसी की थी।