अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने दुनिया के सबसे बड़े और शक्तिशाली जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के जरिए गैलेक्सी की पहली ऐसी तस्‍वीर दिखाई है जो इससे पहले कभी नहीं देखी गई थी। यह पहली बार था जब गैलेक्सी की रंगीन तस्वीर दिखाई दी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ इन तस्वीरों का पहला दीदार किया। इस तस्वीर में अंतरिक्ष को काफी डिटेल में क्लिक किया गया है और छोटे से छोटे कण को भी देखा जा सकता है। तस्वीर को जारी करते हुए जो बाइडेन ने कहा कि पूरे अमेरिका और मानवता के लिए यह सबसे ऐतिहासिक क्षण है।

जेम्‍स वेब टेलिस्‍कोप को पिछले साल दिसंबर में लान्‍च किया गया था। उस दौरान वैज्ञानिकों ने जो उम्‍मीदें लगाई थीं। वो इस तस्वीर के सामने आने के बाद सही साबित हुई हैं। वैज्ञानिकों ने वेब टेलिस्‍कोप की उम्र दस वर्ष बताई है, लेकिन उन्‍हें उम्‍मीद है कि ये करीब 20 वर्षों तक काम करता रहेगा। जेम्स वेब टेलीस्कोप स्पेस में प्रक्षेपित सबसे शक्तिशाली दूरबीनों में से एक है।

नासा के एडमिनिस्ट्रेटर बिल नेल्सन ने कहा कि हम 13 बिलियन साल से अधिक पीछे देख रहे हैं। आप तस्वीर में जो रोशनी देख रहे हैं वह 13 बिलियन साल से अधिक समय से यात्रा कर रही है। वहीं नासा के डिप्टी एडमिनिस्ट्रेटर पाम मेलरॉय के मुताबिक नासा के मिशन में 20 साल तक संचालित करने के लिए पर्याप्त अतिरिक्त ईंधन क्षमता है जेम्स वेब टेलीस्कोप से ली गई तस्वीर को पिछले 6 महीने से प्रोसेस किया जा रहा था।