केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में समूह ख और समूह ग के 7500 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) परीक्षा 2023 के माध्यम से किया जाना है। इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन प्रक्रिया 3 अप्रैल से चल रही है, जो कि कल यानी बुधवार, 3 मई 2023 को समाप्त होने जा रही है। बता दें कि एसएससी द्वारा स्नातक स्तर योग्यता वाले पदों पर सीधी भर्ती के लिए सीजीएल परीक्षा का आयोजन हर साल किया जाता है।

कहां और कैसे करें आवेदन?

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक उम्मीदवार एसएससी सीजीएल परीक्षा 2023 में सम्मिलित हो सकता है। इसके लिए उम्मीदवारों को पंजीकरण करना होगा, जिसे उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर दिए गए लॉग-इन सेक्शन एक्टिव लिंक से पहले पंजीकरण करना होगा और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन शुल्क 100 रुपये, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। एसएससी ने उम्मीदवारों शुल्क भुगतान के लिए अतिरिक्त समय दिया है। यदि उम्मीदवार 3 मई तक पंजीकरण कर लेते हैं तो वे परीक्षा शुल्क को ऑनलाइन मोड में 3 मई तक और ऑफलाइन मोड में (बैंक चालान के माध्यम से) 5 मई तक भर सकेंगे।

SSC CGL परीक्षा 2023 आवेदन लिंक

बता दें कि सीजीएल परीक्षा के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष (कुल पदों के लिए 30 वर्ष) है, जहां गणना तिथि 1 अगस्त 2023 है। विभिन्न आरक्षित वर्गों (जैसे - एससी, एसटी, ओबीसी, आदि) वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी गई है।