State Bank of India ने क्लर्क के हजारों पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। SBI ने कुल 5486 पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। SBI भर्ती देश के 15 विभिन्न सर्किलों में क्लेरिकल कैडर में जूनियर एसोसिएट के पद पर होगी। इस भर्ती के लिए 27 सितंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्स
एसबीआई ने 5008 पदों और 478 बैकलॉग वैकेंसी को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार सिर्फ एक राज्य में आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता
एसबीआई क्लर्क भर्ती के लिए वे ही युवा आवेदन कर सकते हैं जिन्हें मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय से बैचलर डिग्री प्राप्त है। बैचलर डिग्री के लास्ट ईयर या लास्ट सेमेस्टर के छात्र भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा
इस भर्ती के लिए 1 अगस्त 2022 को न्यूनतम उम्र 20 साल और अधिकतम 28 साल होना चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को तीन साल, एससी, एसटी वर्ग को पांच साल और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को तीन साल की छूट मिलेगी।

सिलेक्शन प्रोसेस
यह भर्ती रिटन एग्जाम के माध्यम से की जाएगी। रिटन एग्जाम प्री और मेन्स के रूप में ली जाएगी। एसबीआई क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा की संभावित तारीख नवंबर 2022 है। प्रारंभिक परीक्षा में पास उम्मीदवारों को मेन एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। इसमें प्रदर्शन के आधार पर सिलेक्शन होगा।