भोपाल । मध्य प्रदेश के मौसम में गर्मी फिर बढऩे लगी है। तेज बारिश की खेंच के साथ पारा ऊपर जाने लगा है। दिन का पारा एक बार फिर 40 के ऊपर तो रात का पारा 30 डिग्री के ऊपर जाने लगा है। बीते 24 घंटों में प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई है। अगले 24 घंटों के लिए विभाग की ओर से यलो अलर्ट भी जारी किया गया है। आंधी-बारिश और बिजली गिरने का अंदेशा है।
मौसम केंद्र की रिपोर्ट बता रही है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा पोरबंदर, बड़ौदा, शिवपुरी, रीवा, चुर्क से होकर ही गुजर रही है। पिछले 24 घंटों के  दौरान प्रदेश के शहडोल व जबलपुर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर, नर्मदापुरम संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर, रीवा, उज्जैन, इंदौर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा दर्ज की गई। मोहखेड़ा में 9, सौसर में 8, बैहर, पंधुरना में 4, बजाग, बिछिया, बिछुआ, माडा में 3, सिवनी, मुलताई, प्रभातपटन में 2 सेमी तक बारिश हुई है।
अगले 24 घंटों के लिए मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो रीवा, शहडोल संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर, बड़वानी, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, पन्ना, हरदा, बैतूल, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, छिंदवाड़ा, बालाघाट के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। विभाग की ओर से यलो अलर्ट भी जारी किया गया है, जो बता रहा है कि  रीवा, शहडोल संभागों के जिलों में तथा सिवनी, मंडला, छिंदवाड़ा जिलों में कुछ स्थानों पर, डिंडौरी, बैतूल, बड़वानी, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, पन्ना जिलों में कहीं-कहीं आंधी-बारिश की संभावना है। साथ ही बिजली भी गिर सकती है।
मौसम विभाग के मुताबिक वर्षा की गतिविधियों में कमी आने लगी है, इसके पीछे वजह बताई जा रही है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून चार दिन से ठहरा हुआ है। बारिश की कमी से दिन का तापमान बढऩे लगा है। वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में हवा के ऊपरी भाग में एक द्रोणिका के रूप में बना है। दक्षिणी गुजरात से केरल तक एक अपतटीय द्रोणिका लाइन है। दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। अरब सागर के महाराष्ट्र तट पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। झारखंड पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से लेकर पूर्वी मप्र से होकर विदर्भ तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। इन छह मौसम प्रणालियों के असर से कुछ नमी आने के कारण राजधानी सहित मध्य प्रदेश के अलग-अलग जिलों में गरज-चमक के साथ वर्षा हो रही है। शनिवार को दोपहर बाद बादल छाने के साथ ही बौछारें पडऩे के भी आसार हैं।
मौसम विभाग के आंकड़े बता रहे कि तापमान बढ़ रहा है। दिन का पारा 40 के ऊपर तो रात का तापमान 30 डिग्री के ऊपर पहुंच गया है। प्रदेश में सबसे गर्म नौगांव रहा। नौगांव में 40.7,  राजगढ़ में 40.6, ग्वालियर में 40.5, खजुराहो में 40.4, दतिया में 39.6, रायसेन-सीधी-टीकमगढ़ में 39, दमोह-गुना में 38.5, सतना में 38.4, खंडवा में 38.1 डिग्री अधिकतम तापमान रहा। वहीं प्रदेश में सबसे गर्म रात सीधी में रही। सीधी में 30.4, रीवा में 28.5, खजुराहो में 28, सतना में 27.3, टीकमगढ़-दमोह में 27, उमरिया-होशंगाबाद में 26.4, रतलाम में 26 डिग्री न्यूनतम तापमान रहा।