भाजपा देशभर में 2024 का आम चुनाव सनातन के मुद्दे पर लड़ेगी। पांच राज्यों के चुनाव नतीजों की समीक्षा करते हुए सनातन के मुद्दे को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अहम माना जा रहा है।

तीन राज्यों में बहुमत हासिल करने के बाद भाजपा ने आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने प्रधानमंत्री मोदी से लंबी चर्चा की। जिसमें पांच राज्यों के चुनाव नतीजों की भी समीक्षा की गई। सूत्रों का कहना है कि हर राज्य में जीत और हार के पीछे अलग-अलग कारण रहे।

सनातन एक ऐसा मुद्दा था जिसने सभी राज्यों में भाजपा के वोट बढ़ाने में मदद की और हिंदू मतदाताओं को एकजुट किया। कांग्रेस और विपक्षी दल जातिवार जनगणना की मांग कर रहे हैं। इस मुद्दे को उन पर कड़ी प्रतिक्रिया भी माना जा रहा है। कांग्रेस ने पहले जाति के नाम पर, फिर भाषा के नाम पर और फिर क्षेत्रवाद के नाम पर बांटने का प्रयास किया।

अब सनातन के नाम पर बंटवारा करने की कोशिश की जा रही है। इसी मुद्दे पर भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरूण चुघ ने भी कहा है कि कांग्रेस ने सनातन का अपमान करने का काम किया है। अब उनके नेता तेलंगाना के भावी सीएम रेवंत रेड्डी क्षेत्रवाद की बात कर रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि अगले कुछ दिनों में भाजपा देशभर में सनातन को जागृत और संगठित करने के लिए कई योजनाएं बनाएगी।