केंद्र सरकार के कर्मचारियों को साल की दूसरी छमाही के मंहगाई भत्ते और महंगाई राहत का इंतजार है. जबकि, देश के सभी राज्यों में इस समय पहली छमाही के लिए डीए और डीआर में बढ़ोतरी का सिलसिला बरकरार है. राज्य के सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए ओडिशा के बाद अब हरियाणा और तमिलनाडु ने भी महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया है.  

कुछ ही समय पहले ओडिशा सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया है. राज्य सरकार के इस फैसले के बाद अब प्रदेश के कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता अब 42 प्रतिशत हो गया है, जो पहले 39 प्रतिशत था. बता दें कि प्रदेश सरकार के इस फैसले के बाद राज्य के लगभग 7.5 लाख कर्मचारियों ओर पेंशनर्स को फायदा मिलेगा. 

इसी कड़ी में अब हरियाणा सरकार और तमिलनाडु सरकार ने भी ऐलान कर दिया है. इन राज्य सरकारों के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) में बढ़ोतरी की है. हरियाणा और तमिलनाडु की सरकारों ने डीए में 4 प्रतिशत का इजाफा करने की घोषणा की है, जो 1 जनवरी 2023 से मूल वेतन के 38 फीसदी की दर से बढ़कर 42 प्रतिशत हो गया है

वहीं, केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी बेसब्री से जुलाई छमाही के लिए महंगाई भत्ते का इंतजार हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि डीए में 3 से 4 प्रतिशत तक बढ़ोतरी हो सकती है. इस समय केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42 फीसदी है. बता दें कि महंगाई भत्ता और महंगाई राहत से केंद्र सरकार के लगभग 47.58 लाख कर्मचारी और 69.76 लाख पेंशनर्स लाभान्वित होंगे.