जबलपुर  ।    निजी बैंक एचडीएफसी की अलग-अलग चार ब्रांच में नकल जेवर रखकर एक करोड़ 99 लाख रुपये का कर्ज लिया गया। इस ठगी बैंक को पांच लोगाें ने बैंक के उप परीक्षक के साथ मिलकर अंजाम दिया। बैंक के ऑडिट में जब जेवरातों की जांच की गई, तो इस फर्जीवाड़े का राज खुला। मामले की शिकायत सिविल लाइन पुलिस से की गई। पुलिस ने जांच के बाद आरोपितों पर धोखाधड़ी और आपराधिक षड्यंत्र का प्रकरण दर्ज किया। मामले में दो आरोपितों को शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। अन्य की तलाश की जा रही है। रांझी थाना प्रभारी नीलेश दोहरे ने बताया कि एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) की सिविल लाइंस शाखा से 22 अगस्त 2022 को न्यू राम नगर गोहलपुर निवासी मनोज कुमार पटेल ने 19 लाख 48 हजार रुपये और दो अगस्त 2022 को कछपुरा निवासी राहुल यादव ने दो लाख 74 हजार 400 रुपये का गोल्ड लोन लिया था। यह गोल्ड उन्होंने बैंक में बतौर गिरवी रखा था। हाल ही में सीआईसी विभाग के परीक्षक अजय कुमार ने बैंक में जमा आभूषणों की शुद्धता पर संदेह जताया था। जिस पर दोनों को बैंक बुलाया गया, लेकिन दोनों नहीं पहुंचे। इसके साथ ही मनोज कुमार पटेल, विवेक कुमार झारिया और गौरव कुमार रंजन द्वारा रखे गए जेवरात भी नकली मिले। जांच में यह बात भी सामने आई कि बैंक की सिविल लाइन, अधारताल, रांझी, धनवंतरी नगर और तिलहरी शाखा में नकली आभूषण अमानत के तौर पर रखकर कुल एक करोड 99 लाख 76 हजार रुपए के 83 लोन लिया गया है।

जांच करने वाला ही मिला

बैंक द्वारा जेवरात गिरवी रखने के पूर्व बैंक में उप परीक्षक की नियुक्ति की जाती है। जांच की गई, तो पता चला कि जिन मामलो में भी नकली आभूषण रखे गए थे, उनका परीक्षण बैंक के उप परीक्षक सत्य प्रकाश सोनी द्वारा किया गया था। इस मामले में उसकी भूमिका भी संदेह के घेरे में है।

बैंक प्रबंधन के नोटिस पर मनोज कुमार पटेल, विवेक कुमार झारिया व गौरव कुमार रंजन बैंक पहुंचे। जहां बताया कि अंकित सैनी, पंकज विश्वकर्मा और शुभम साहू ने उनके दस्तावेज लिए थे और उसके एवज में उन्हें रकम देने का झांसा दिया और फिर उनके दस्तावेजों के आधार पर लोन ले लिया।

दो लोगों से पूछताछ जारी

मामले की शिकायत बैंक प्रबंधन ने रांझी पुलिस से की। पुलिस ने जांच के बाद उप परीक्षक सत्य प्रकाश सोनी समेत खाता धारक अंकित सैनी, पंकज विश्वकर्मा, शुभम साहू समेत अन्य के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया। मामले में अंकित और पंकज को गिरफ्तार कर लिया गया है। दोनों को पुलिस रिमांड पर लिया गया है। दोनों से पूछताछ की जा रही है।