वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि जिस व्यक्ति पर देवी लक्ष्मी की कृपा होती है उसे जीवन में कभी भी आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है और ऐसा व्यक्ति जीवन में बहुत आगे बढ़ता है।

इसके अलावा वास्तुशास्त्र में कुछ ऐसे उपाय भी बताए गए हैं जिनसे देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं रहती है। अगर आप भी चाहते हैं कि मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहे तो इस लेख को जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख के माध्यम से हम आपको मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कुछ अचूक उपायों के बारे में बताएंगे -

*शंख का प्रयोग करें:

हमारे हिंदू धर्म में घर के मंदिर में शंख रखना बहुत शुभ माना जाता है। दरअसल, शंकर जी को देवी लक्ष्मी का भाई माना जाता है, इसलिए शंख को हमेशा पूजा स्थान पर रखना चाहिए। कहा जाता है कि इसके लिए दक्षिणावर्ती और मध्यवर्ती शंख शुभ माने जाते हैं। इनकी उत्पत्ति समुद्र मंथन के दौरान हुई थी, यही कारण है कि पूजा स्थान पर शंख रखने से देवी लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है और घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

* भगवान विष्णु की मूर्ति का प्रयोग करें:

ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में विष्णु की मूर्ति होती है उस घर में कभी भी आर्थिक समस्या नहीं आती है। दरअसल, देवी लक्ष्मी और विष्णु का एक साथ रहना बहुत जरूरी है, इसीलिए उनकी मूर्ति मंदिर में रखें और नियमित रूप से उनकी पूजा करें, ऐसा करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है।

* चार मुखी दीपक का प्रयोग करें:

मंदिर में पूजा करते समय मुख दीपक का प्रयोग करना बहुत शुभ माना जाता है। दीपक जलाने से जुड़ी मान्यता है कि इससे कभी भी धन का अपव्यय नहीं होता है।

*कमल के फूल का करें प्रयोग:

वास्तु शास्त्र के अनुसार धन की देवी माता लक्ष्मी को कमल के फूल बहुत पसंद हैं। इस पूजा के दौरान उन्हें अवश्य अर्पित करना चाहिए । ऐसा करने से व्यापार में आर्थिक लाभ मिलना शुरू हो जाता है। इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति को किसी खेत में धान का नुकसान हो रहा हो। इससे उभरने में भी मदद मिलती है.