भोपाल ।  कनेक्टिंग उड़ानों के मामले में भोपाल यात्रियों के लिए सुविधाजनक है लेकिन धार्मिक स्थलों के लिए एक भी सीधी उड़ान नहीं है। अमृतसर, शिर्डी एवं तिरूपति के लिए सीधी उड़ान की जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही है लेकिन कोई भी एयरलाइंस कंपनी इसके लिए स्लाट लेने को तैयार नहीं है। राजधानी से दिल्ली एवं मुंबई के लिए सबसे बेहतर कनेक्टिविटी है। एयरलाइंस कंपनियों का भी पूरा ध्यान इन दो शहरों पर रहा है। इसका मुख्य कारण दोनों शहरों से इंटरनेशनल एवं नेशनल कनेक्टिविटी दूसरे शहरों की अपेक्षा अच्छी होना है। भोपाल के यात्री दुबई, सिंगापुर, हांगकांग एवं लंदन आदि शहरों की ओर जाने के लिए वाया दिल्ली या मुंबई ही जाते हैं। धार्मिक स्थलों तक सीधी उड़ान नहीं होने के कारण यात्रियों को या तो कनेक्टिंग उड़ान से जाना पड़ता है या फिर ट्रेन से।

बिना उड़ान का कस्टमर सेटिस्फेक्शन

भोपाल से बड़े शहरों तक कनेक्टिंग उड़ान रूट अच्छा होने के कारण ही इस बार कस्टमर सेटिस्फेक्शन सर्वे में भोपाल को पांच में पांच नंबर मिले हैं लेकिन सर्वे में उड़ानों की कमी एवं जरूरत पर यात्रियों से कोई सवाल नहीं पूछा गया। यदि यह सवाल पूछा जाता तो निश्चित रूप से शिर्डी, तिरूपति एवं अमृतसर जैसे शहरों तक उड़ान शुरू करने की मांग सामने आती।

शिर्डी के लिए कोई कनेक्शन भी नहीं

भोपाल से अमृतसर जाने वाले यात्री वाया दिल्ली जाते हैं। तिरूपति बालाजी दर्जन के लिए जाने वाले यात्रियों के पास वाया हैदराबाद जाने का विकल्प है लेकिन शिर्डी जाने वालों के पास कोई विकल्प नहीं है। स्पाइस जेट ने पांच साल पहले पहली बार भोपाल को शिर्डी से जोड़ा था। इस उड़ान में 90 प्रतिशत सीटें बुक रहती थीं। कंपनी ने उड़ान संचालन ही बंद कर दिया, इसके बाद किसी भी कंपनी ने शिर्डी उड़ान शुरू नहीं की है। भोपाल से लखनऊ एवं गोरखपुर का कनेक्शन जोड़ने की जरूरत भी अर्से से महसूस की जा रही है। इंडिगो की एक उड़ान हैदराबाद से भोपाल आकर प्रयागराज जाती है। इस उड़ान को गोरखपुर से जोड़ा जा सकता है। ट्रेवल्स एजैंट ओमप्रकाश शेरू के अनुसार शिर्डी एवं अमृतसर तक उड़ान की मांग सबसे अधिक है।

इनका कहना है

कंपनियां चाहें तो धार्मिक स्थलों तक सीधी उड़ान शुरू कर सकती हैं। हम स्लाट देने को तैयार हैं। विंटर शेड्यूल में कुछ नए रूट पर कनेक्टिविटी मिलने की संभावना है।

- रामजी अवस्थी, एयरपोर्ट डायरेक्टर