विलक्षण प्रतिभा के धनी आचार्य चाणक्य को भला कौन नहीं जानता होगा। इनकी नीतियां आज पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। चाणक्य ने अपने जीवन के अनुभवों को नीतिशास्त्र ग्रंथ में पिरोया है जिसे चाणक्य नीति के नाम से जाना जाता है।

मान्यता है कि चाणक्य नीतियों को जो भी मनुष्य अपने जीवन में उतार लेता है उसका जीवन सरल और सफल हो जाता है। चाणक्य ने मनुष्य से जुड़े हर विषय पर नीतियों का निर्माण किया है। चाणक्य ने कुछ ऐसी बातों का जिक्र अपने नीतिशास्त्र ग्रंथ में ​किया है जिसे कोई व्यक्ति अगर अपना ले तो वह हर मुश्किल से बड़ी आसानी से निपट सकता है, तो आज हम इसी विषय पर चर्चा कर रहे है।

 

आज की चाणक्य नीति-
चाणक्य नीति कहती है कि कभी भी मूर्ख व्यक्ति से बहस नहीं करनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से हम खुद का ही ​किमती वक्त बर्बाद करते है ऐसे में इससे बचना ही बेहतर होगा। आचार्य चाणक्य कहते है कि ईश्वर आपकी अनुभूति है और आत्मा एक मंदिर है ऐसे में भगवान मूर्तियों में नहीं बल्कि मनुष्य के ह्रदय में वास करता है। चाणक्य नीति अनुसार तीन चीजों को कभी भी छोटा नहीं समझना चाहिए कर्ज, शत्रु और रोग इनका जल्द से जल्द निवारण करना ही उचित मार्ग है वरना ये आपको कभी भी हानि पहुंचा सकते है।

 

अधिकतर लोग हर बात में भाग्य को कोसते है लेकिन चाणक्य कहते है कि भाग्य आपका साथ तभी देता है जब आप बुरे या मुश्किल वक्त में भी अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए अडिग रहते है। चाणक्य की मानें तो अगर आप किसी से अपनी बात कह रहे है और वह उस पर ध्यान नहीं दे रहा है तो ऐसा मनुष्य आपके भरोसे और विश्वास के लायक नहीं इन लोगों से कभी अपनी मजबूती या कोई रहस्य बताने की भूल न करें।