भारत निर्वाचन आयोग ने मंगवाल को यूपी, उत्तराखंड समेत कुल छह राज्यों में विधानसभा उपचुनाव की घोषणा कर दी है. झारखंड, त्रिपुरा, केरल, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की सात विधानसभा सीटों पर  5 सितंबर को चुनाव होगा और 8 सितंबर को नतीजे आएंगे. जिन सीटों पर चुनाव होंगे उनमें झारखंड की डुमरी विधानसभा सीट, केरल की पुथुपल्ली सीट, त्रिपुरा की बोक्सनागर, पश्चिम बंगाल की धुपगिरी सीट, उत्तराखंड की बागेश्वर सीट और यूपी की घोसी विधानसभा सीट शामिल है.

डुमरी सीट जगरनाथ महतो के निधन के बाद खाली हुई, केरल की पुथुपल्ली विधानसभा सीट ओमान चांडी के निधन, त्रिपुरा की बोक्सानगर सीट समसुल हक के निधन, पश्चिम बंगाल की धुपगुरी (एससी) विधानसभा सीट बिष्णु पांडे और उत्तराखंड की बागेश्वर (एससी) सीट चंदन राम दास के निधन के बाद खाली हुई है. जबकि त्रिपुरा की एक अन्य धानपुर विधानसभा सीट प्रतिमा भैमिक के इस्तीफे के बाद खाली हुई तो इसी तरह उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा सीट दारा सिंह चौहान के इस्तीफे के बाद खाली हुई है. यही वजह है कि अब इन सीटों पर विधानसभा उपचुनाव होने जा रहा है.

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक, उपचुनाव के लिए नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 17 अगस्त निर्धारित की गई है. वहीं, 18 अगस्त को नॉमिनेशन की स्क्रूटनी होगी. इसके बाद 21 अगस्त तक उम्मीदवार अपने नॉमिनेशन को वापस ले सकते हैं. इसके बाद पांच सितंबर को वोटिंग और आठ सितंबर को नतीजे आएंगे