डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। भारतीय डाक विभाग के देश भर में बनाए गए 28 डाक सर्किल के अंतर्गत विभिन्न शहरों और ग्रामीण इलाकों में संचालित होने वाले तमाम डाक घरों में कुल 12 हजार से अधिक ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। डाक विभाग द्वारा सभी सर्किलों में सम्बन्धित भाषाओं में कार्य करने हेतु ग्रामीण डाक सेवक के 12,828 पदों पर भर्ती के लिए चल रही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को समाप्त होने में 2 दिन शेष रह गए हैं। ऐसे में इच्छुक उम्मीदवार निर्धरित आखिरी तारीख 11 जून से पहले अप्लाई कर लें।

कहां और कैसे करें डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन?

डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन हेतु उम्मीदवारों को विभाग द्वारा लांच किए गए विशेष जीडीएस भर्ती पोर्टल, indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर अप्लाई करना होगा। आवेदन प्रक्रिया के तीन चरण हैं - पंजीकरण, आवेदन और शुल्क भुगतान। पहले चरण में उम्मीदवारों को मांगे गए विवरणों को भरकर सबमिट करके पंजीकरण करना होगा। इसके बाद दूसरे चरण में सम्बन्धित डाक सर्किल के लिए अपना अप्लीकेशन सबमिट करना होगा। तीसरे चरण में उम्मीदवारों को निर्धारित आवेदन शुल्क 100 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, एससी, एसटी, दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान नहीं करना है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि निर्धारित तिथि और शुल्क के साथ अप्लाई करने के बाद यदि उनके आवेदन में किसी प्रकार की त्रुटि रह जाती है या ऑनलाइन फॉर्म में कोई संशोधन करना चाहते हैं तो इसके लिए डाक विभाग द्वारा जीडीए अप्लीकेशन करेक्शन विडों 12 से 14 जून 2023 के बीच ओपेन की जाएगी।

आवेदन से पहले जानें योग्यता

डाक विभाग द्वारा की जा रही ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण हो और आयु निर्धारित आखिरी तारीख यानी 11 जून 2023 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं हो। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।