भगवान सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करते ही पूरे देश में मकर संक्रांति का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा. इस वर्ष 15 जनवरी को मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जा रहा है. इस दौरान लोग दही चूड़ा खाकर मकर संक्रांति का पर्व मनाएंगे. साथ ही मकर संक्रांति के दिन दान पुण्य करने की परंपरा है. लोग तिल, गुड़ और चावल का दान करते भी हैं. ऐसी मान्यता है कि इस दिन दान करने से कई प्रकार के पुण्य की प्राप्ति होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं की मकर संक्रांति के दिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिसे करना पूरी तरह से वर्जित माना गया है. ऐसा करने से आपको लाभ की बजाय हानि का सामना करना पड़ सकता है?

मकर संक्रांति पर कौन सा काम है वर्जित
ज्योतिषाचार्य पंडित प्रदीप आचार्य बताते हैं कि मकर संक्रांति के दिन लोगों को दान-पुण्य करना चाहिए. ऐसा करना लोगों के लिए काफी लाभकारी होता है. इस दिन पंचांग, तिल, चूड़ा, कपड़े इत्यादि दान करने चाहिए. लेकिन मकर संक्रांति के दिन लोगों को भूलकर भी कुछ चीज नहीं करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि इस दिन लोगों को पेड़ की कटाई-छटाई करने से बचना चाहिए. मकर संक्रांति के दिन बिना नहाये किसी भी हाल में भोजन करना सही नहीं माना गया है, ऐसा करने से लोगों को दोष लगता है.

भूल कर भी नहीं करें यह गलतियां
ज्योतिषाचार्य ने बताया कि मकर संक्रांति के दिन कुछ गलतियां आपको काफी भारी पड़ सकती है. इस दिन भूलकर भी लोगों को यह गलतियां नहीं करनी चाहिए. उन्होंने बताया कि मकर संक्रांति के दिन प्याज, लहसुन और मांस-मदिरा का सेवन भूल से भी नहीं करना चाहिए. इस दिन अभद्र भाषा का प्रयोग करने से बचना चाहिए.

इस दिन किसी प्रकार का भी नशा नहीं करना चाहिए. मकर संक्रांति का त्यौहार को बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन लोग गंगा समेत कई नदियों में स्नान करते हैं. भगवान सूर्य को अर्घ्य देते हैं, इस दिन लोगों को दान-पुण्य करना चाहिए.