वाराणसी ।   ज्ञानवापी परिसर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण का सर्वे जारी है। आज सर्वे का पांचवां दिन है। इस बीच, इलाहाबाद हाई कोर्ट में उस याचिका पर सुनवाई होगी, जिसमें ज्ञानवापी परिसर में गैर हिंदुओं के प्रवेश पर रोक लगाने की मांग की गई है।

गुंबद की जांच कर रही ASI टीम

इससे पहले हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने सोमवार को कहा था कि अगले दिन ASI सर्वेक्षण सुबह 8 बजे शुरू होगा। उनके मुताबिक, सोमवार को गुंबद का सर्वेक्षण शुरू हो गया, जिसे पूरा किया जाएगा। वकील सुधीर त्रिपाठी ने कहा, “तहखाने का भी सर्वे किया जा रहा है। मलबा हटाए बिना फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी संभव नहीं है।” इस बीच, ज्ञानवापी परिसर में भारी सुरक्षा तैनात है। सावन सोमवार होने के कारण भीड़ अधिक है।

इलाहाबाद हाई कोर्ट में अहम सुनवाई

इस बीच, गैर हिंदुओं के प्रवेश पर रोक लगाने वाली याचिका पर इलाहाबाद हाई कोर्ट सुबह 11 बजे सुनवाई करेगा। इस जनहित याचिका पर चीफ जस्टिस की कोर्ट में सुनवाई होगी। याचिका में निचली अदालत का फैसला आने तक परिसर को सील किए जाने और परिसर में मिले हिंदू प्रतीक चिन्हों को संरक्षित किए जाने की मांग है। चीफ जस्टिस प्रीतिंकर दिवाकर और जस्टिस आशुतोष श्रीवास्तव की डिवीजन बेंच सुनवाई करेगी।