इंदौर में अफगानिस्तान के खिलाफ 14 जनवरी को होने वाले सीरीज के दूसरे टी20 मैच से भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली की भी इस फॉर्मेट में वापसी होगी. वह 14 महीने बाद भारत के लिए टी20 मैच खेलेंगे. हालांकि उनके लौटने के बाद शुभमन गिल किस नंबर पर उतरेंगे, ये सवाल कई लोगों के जेहन में है.

फिर बदलेगी प्लेइंग-11?

धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज के दूसरे टी20 मैच में उतरेंगे. ऐसे में रोहित शर्मा का ओपनिंग पार्टनर भी बदल जाएगा. विराट के लौटने के बाद यशस्वी जायसवाल संभावित तौर पर ओपनिंग स्पॉट पर उतर सकते हैं. ऐसे में विराट कोहली ही नंबर-3 पर नजर आएंगे. विराट पारिवारिक कारणों से पहले टी20 का हिस्सा नहीं थे. वहीं, यशस्वी को ग्रोइन इंजरी के कारण मौका नहीं मिला था. तब रोहित और शुभमन ने ओपनिंग की थी. 

कहां खेलेंगे गिल?

टीम मैनेजमेंट के सामने अब उलझन शुरू हो गई है. विराट कोहली निजी कारणों से पहला मैच नहीं खेल पाए. स्टार बल्लेबाज की वापसी के साथ शुभमन गिल कहां खेलेंगे, ये सवाल भी सभी के मन में है. यशस्वी जायसवाल के भी अगले मुकाबले के लिए फिट होने की संभावना है. रोहित के साथ दूसरे ओपनर के लिए यशस्वी जायसवाल एक मजबूत दावेदार हैं क्योंकि वह बाएं-दाएं हाथ की ओपनिंग जोड़ी का ऑप्शन देते हैं. टेस्ट की तरह, गिल नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन लंबे फॉर्मेट में कोई खास फायदा नहीं मिला. विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल सेटअप में वापस आ गए हैं और उनके अपने पसंदीदा स्थान नंबर-3 पर खेलने की उम्मीद है.

द्रविड़ ने किया था खारिज

टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने पहले इस बात को खारिज कर दिया था कि रोहित और कोहली टी20 इंटरनेशनल मैच में ओपनिंग नहीं करेंगे, लेकिन टीम उस ऑप्शन को भी खुला रखेगी. अगर विराट नंबर-3 पर आए तो शुभमन गिल नंबर-4 पर कोशिश कर सकते हैं. हालांकि तिलक वर्मा स्टार सूर्यकुमार यादव की अनुपस्थिति में इस स्थान को मजबूत करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में गिल क्या निचले क्रम में खेलेंगे? ये बेहद असंभावित दिखता है, क्योंकि भारत के पास मिडिल ऑर्डर में काफी विध्वंसक बल्लेबाज हैं.

6 विकेट से जीता पहला टी20

भारतीय टीम मोहाली में खेले गए पहले टी20 मैच में 6 विकेट से अफगानिस्तान को मात दी थी. तब कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर अफगानिस्तान को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. मेहमान टीम ने 5 विकेट पर 158 रन बनाए. मोहम्मद नबी ने 27 गेंदों पर 2 चौके और 3 छक्के लगाते हुए 42 रन जोड़े. इसके बाद टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर 17.3 ओवर में लक्ष्य हासिल किया. शिवम दुबे प्लेयर ऑफ द मैच बने जिन्होंने 40 गेंदों पर 5 चौके और 2 छक्के लगाकर नाबाद 60 रन जोड़े. उन्होंने एक विकेट भी लिया.