वॉशिंगटन । अंतरिक्ष में वैज्ञानिकों ने कई पौधे उगा कर यह पता लगाया कि क्या अंतरिक्ष के बिना गुरुत्व के माहौल में सलाद पैदा की जा सकती है?  इसमें वे ना केवल सफल हुए बल्कि अब आईएसएस में उगी सलाद, नासा के एस्ट्रोनॉट्स के भोजन में भी शामिल हो चुकी है। नई स्टडी में साइंटिस्ट ने बताया है कि स्पेस में उगाई गई सलाद के साथ क्या परेशानी है और ऐसा क्यों है। डेलावेयर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि स्पेस में उगाई गई सालाद में आखिर बैक्टीरिया का संक्रमण क्यों जल्दी हो जाता है। एक अध्ययन में स्पेस के माइक्रोग्रैविटी के माहौल में हरी पत्तियों वाली सलाद से जुड़े हुए जोखिमों पर प्रकाश डाला है। आईएसएस में पिछले तीन साल से अंतरिक्ष पैदा की जा रही लेट्यूस को वहां के एस्ट्रोनॉट्स के मेन्यू में शामिल किया जा रहा है।
 यह सलाद खास तरह के चेम्बर्स में उगाई जाती है जिनमें पौधों को उगाने का खास तरह का माहौल होता है। स्टडी में बताया गया है कि आईएसएस में बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरिया और फफूंद होते हैं जो एस्ट्रोनॉट्स की सेहत के लिए खतरा हो सकते हैं। इस अध्ययन के नतीजे केवल स्पेस में जाने वालों की सेहत के लिए चिंता पैदा करते है। लेकिन ये लंबे अंतरिक्ष अभियानों में, खाने की वजह से पैदा हाने वाली बीमारियां फैलने की संभावनाओं की वजह से ज्यादा चिंताजनक है। इस तरह के अभियानों में नासा और स्पेस एक्स जैसे एजेंसियों ने खासा निवेश किया हुआ है। स्टडी में पाया गया कि सूक्ष्मगुरुत्व के माहौल में पनपे पौधों में सालमोनेला से होने वाले संक्रमित होने की संभावना अधिक हो जाती है।
 वैज्ञानिकों का कहना है कि इसका कारण यह है कि स्पेस में पत्तियों के सांस लेने की जगह, जिसे स्टोमैटा कहते हैं, वह हमेशा ही खुली रहती है। इससे संक्रमित कीटाणु उसके अंदर आसानी से जा सकते हैं। पृथ्वी पर यही स्टोमैटा रात के समय बंद हो जाता है। बता दें कि स्पेस में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन कई तरह के प्रयोग करने के लिए आदर्श जगह है। यहां वैज्ञानिक वो सारे प्रयोग कर सकते हैं जिनमें उन्हें भारहीनता के माहौल की जरूरत होती है।