नई दिल्ली/भोपाल।  जम्मू-कश्मीर समेत 7 राज्यों में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश हो सकती है। इसके अलावा केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की मध्यम बारिश की संभावना है। वही मप्र में भोपाल, इंदौर और उज्जैन समेत विभिन्न जिलों में 25 से 27 नवंबर के बीच बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के डॉ. वेदप्रकाश सिंह के मुताबिक, 28-29 नवंबर के बाद दिन और रात के तापमान में गिरावट आएगी। दिसंबर के पहले सप्ताह में सर्दी और भी तेज हो जाएगी।
स्काइमेट के मुताबिक, जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। दिल्ली-एनसीआर का एयर क्वलिटी इंडेक्स गंभीर श्रेणी में रहेगा। बीते 5 दिनों में पहली बार गुरुवार को कश्मीर का पारा 0.9 डिग्री से ऊपर रहा। पहलगाम और अंनत नाग में माइनस 3.3 डिग्री के साथ सबसे ज्यादा ठंड रिकार्ड की गई। वहीं गुलमार्ग में तापमान माइनस 2 डिग्री रिकार्ड किया गया। बांदीपुरा, बारामूला, गांदरबल, कोकरनाग, कुलगाम, कुपवाड़ा जैसे इलाकों में तापमान जीरो से 1.7 डिग़्री के बीच रहा।
दिल्ली में भी ठंड के साथ अब धुंध बढऩे लगी है। राजधानी दिल्ली की हवा शुक्रवार को एक बार फिर खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है। राजधानी का ओवर ऑल एयर क्वालिटी इंडेक्स 388 रहा। कई इलाकों में एक्यूआई 400 के पार रिकॉर्ड किया गया। पूसा में एक्यूआई 403, आईआईटी दिल्ली में 579, लोधी रोड क्षेत्र में 359 दर्ज किया गया। दिल्ली यूनिवर्सिटी एरिया और एयरपोर्ट (टर्मिनल-3) क्षेत्र में एक्यूआई 386 और 398 दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, आनंद विहार में एक्यूआई 411 था। अलीपुर, वजीरपुर और आरकेपुरम में 432, 443 और 422 के साथ एक्यूआई गंभीर कैटेगरी में दर्ज किया गया।
तमिलनाडु में पिछले दो दिनों से रूक-रूककर बारिश हो रही है। कई जगह लैंडस्लाइड भी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोयम्बटूर जिले के मेट्टुपालयम इलाके में 373 एमएम और नीलगिरी में 369.9 एमएम बारिश रिकार्ड की गई। ये अब तक सीजन की सबसे ज्यादा बारिश है। कई जिलों में सरकारी और निजी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दो तीन दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा।
पिछले 24 घंटों के दौरान, केरल में मध्यम से भारी बारिश हुई। तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। कर्नाटक, रायलसीमा, लक्षद्वीप और आंध्र प्रदेश के तटीय भागों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। सिक्किम में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई।