रायपुर। विधानसभा चुनाव से पूर्व चुनाव आयोग द्वारा दी गई मशीनों की जांच निरंतर चल रही है। इसकी प्रथम स्तर की जांच लगभग पूरी हो गई है। जिसमें गुरुवार को माक पोल किया गया। इस दौरान निर्वाचन विभाग द्वारा चार राजनीतिक पार्टिंयों के प्रतिनिधियों के सामने माक पोल किया गया। पार्टिंयों के प्रतिनिधियों ने खुद ही मशीनें चुनीं और उसमें वोटिंग की। वहीं, परिणाम पर सभी ने सहमति जताई, जबकि जांच के दौरान ही तीन बीयू (बैलेट यूनिट) और एक वीवी पैट मशीन खराब पाई गईं।

54 मशीनों में आज डाले जाएंगे पांच सौ वोट

वहीं, अन्य मशीनों की जांच और परिणाम पर सभी ने सहमति जताई। नियमानुसार चुनाव आयोग द्वारा दी गई कुल मशीनों की जांच के बाद पांच प्रतिशत मशीनों पर माक पोलिंग की जाती है। वहीं, माक पोल 135 मशीनों का किया जाना प्रस्तावित है, जिसमें से 81 ईवीएम में पाेलिंग की जा चुकी है। जिसमें 81 मशीनों में 2,200 लोगों ने वोट डाला। जबकि अन्य 54 मशीनों में शुक्रवार को माक पोलिंग की जाएगी।

माक पोलिंग में राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों ने किया मतदान

माक पोलिंग में आम आदमी पार्टी, कांग्रेस, भाजपा और बसपा समेत अन्य क्षेत्रीय पार्टिंयों के प्रतिनिधि पहुंचे। इसके अलावा प्रदेशभर में रायपुर, दुर्ग, बस्तर और बिलासपुर में जांच की गई खराब मशीनें पांच जुलाई तक हैदराबाद पहुंचाई जाएंगी।

10918 में से 251 पहले ही हो चुकी हैं फेल

माक पोलिंग से पूर्व ही चुनाव आयोग द्वारा भेजी गई 10,918 ईवीएम मशीनों की जांच 10 जून से की जा रही है। इसमें से अब तक कुल 251 मशीनें फेल हो गई, जिन्हें वापस हैदराबाद भेजा जाएगा। हालांकि फेल हुई मशीनों का रिप्लेस कर दूसरी मशीनें मंगवाई नहीं जाएंगी, क्योंकि प्रशासन ने पहले ही जरूरत से करीब 20 प्रतिशत अधिक मशीनें मौजूद हैं। वहीं, टेस्टिंग में पास मशीनों की माक पोलिंग की जा रही है।

रायपुर उप निर्वाचन अधिकारी गजेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा, चुनाव को ध्यान में रखते हुए ईवीएम मशीनों की जांच की जा रही है। इसकी प्रथम जांच पूरी हो गई है। इसमें फेल हुई मशीनों को वापस हैदराबाद भेजा जाएगा। हमारे पास पहले से ही 20 प्रतिशत अधिक मशीनें उपलब्ध हैं, इसलिए दिक्कत नहीं होगी। माक पोल में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों ने वोट डालकर मशीनों की जांच भी की है।

फैक्ट फाइल

10,918 कुल मशीनें चुनाव आयोग के पास

251 पहली जांच में हो गई हैं फेल

27 मशीनाें में 1200 वोट डाले गए

54 मशीन में 1,000 वोट डाले गए

4 बीयू और वीवीपैट मिले खराब

54 मशीनों में शुक्रवार को डाले जाएंगे 500 वोट