भोपाल । प्रोजेक्ट चीता के तहत कूनो नेशनल पार्क में मानसून सीजन में चीतों की ट्रैकिंग में होने वाली परेशानियों से निपटने के लिए कूनो प्रबंधन ने विशेष प्लान तैयार किया है। जिसके तहत न केवल मॉनिटरिंग टीमों को बारिश में ट्रैकिंग की विशेष ट्रैनिंग दी गई, बल्कि 4 एटीवी वाहन भी लाए जा रहे हैं। जिसमें से दो वाहन आ चुके हैं, जबकि 2 और वाहन आने शेष हैं।
बारिश के दिनों में कूनो के कच्चे रास्ते और कीचड़ से सराबोर हो जाते हैं। साथ ही घास के मैदान और अन्य समस्याओं के कारण अन्य वाहन नहीं चल पाते हैं। लेकिन ये एटीवी (ऑल टेेरेने व्हीकल) वाहन किसी भी मौसम और किसी भी रास्ते पर चलने में सक्षम हैं। बड़े टायर और ऊंचाई होने के कारण ये एटीवी वाहन कच्चे रास्ते, कीचड़, पथरीले, पहाड़ी रास्ते आदि पर बिना बाधा चल सकते हैं।
पड़ोसी डिवीजनों की टीमें भी करेंगी निगरानी
विभागीय अधिकारियों के अनुसार बारिश में चीतों की मॉनिटरिंग के लिए कूनो के आसपास के वनमंडलों की टीमों का भी सहयोग लिया जाएगा। बताया गया है कि कूनो से निकलकर चीते जिस क्षेत्र में जाएंगे, उस क्षेत्र की वनमंडल की एक टीम भी चीते की मॉनिटरिंग में रहेगी। डीएफओ पीके वर्मा ने बताया कि बारिश में चीतों की ट्रैकिंग के लिए हमने सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर प्लान बना लिया है। इसके तहत हम 4 एटीवी वाहन भी ले रहे हैं, जिसमें 2 आ गए हैं और 2 आने वाले हैं।