जबलपुर ।  मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव भंवरताल उद्यान में वीरांगना दुर्गावती की प्रतिमा पर माल्यापर्ण के बाद कल्चुरी होटल में कानून व्यवस्था की संभागीय समीक्षा लेंगे। इसके बाद संभागीय स्तर पर विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे। मुख्यमंत्री की जनआभार यात्रा और फिर गैरिसन ग्राउंड में 409 करोड़ के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन का कार्यक्रम होगा। गैरिसन ग्राउंड में ही स्थानीय कार्यकर्ताओं से मुख्यमंत्री चर्चा के बाद शक्तिभवन के बोर्ड रूम में नई सरकार की बैठक होगी।

शहर की होटल बुक, सर्किंट हाउस फुल

जिला प्रशासन द्वारा कैबिनेट बैठक की तैयारी में किसी तरह की कमी न रह जाए, इसके लिए हर स्तर पर तैयारियों की समीक्षा चल रही है। शहर के सर्किट हाउस के अलावा होटल विजन महल, नर्मदा जेक्शन, होटल कलचुरी सहित एमपीईबी रेस्ट हाउस, बरगी रेस्ट हाउस में कमरे आरक्षित करा दिए गए हैं। इधर मंत्रियों के लिए वाहन और सुरक्षा की व्यवस्था भी की जा रही है।

प्रोटोकॉल के मुताबिक व्यवस्थाएं में जुटे

जबलपुर आने वाले मंत्री और अधिकारियों को देखते हुए कार्यक्रम को देखते हुये जिला प्रशासन आला अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों मंत्री तथा विधायकों के प्रोटोकॉल के मुताबिक उनके लिए व्यवस्थाएं करने में जुटे हैं। आज सीएम और मंत्री, विधायक के साथ जिले में दिनभर वीवीआईपी मूवमेंट रहेगा, जिसे देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के कई इंतजाम किए हैं।

भंवरताल को दिया नया रूप, दिनभर जुटे रहे अधिकारी

सीएम आज भंवरताल उद्यान में रानी दुर्गावती की प्रतिमा पर माल्यापर्ण करेंगे। इसको नगर निगम और प्रशासनिक अधिकारियों ने भंवरताल उद्यान का निरीक्षण किया। इसके बाद अधिकारियों ने शक्तिभवन पहुंचकर यहां पर होने वाली कैबिनेट बैठक की तैयारियों का जायजा लिया गया। गैरिसन ग्राउंड स्थित कार्यक्रम स्थल का भी निरीक्षण किया गया। इस दौरान कलेक्ट सौरभ सुमन, एसपी आदित्य प्रताप सिंह, एएसपी प्रियंका शुक्ला सहित अन्य पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव के नगर आगमन पर सदर के गैरिसन ग्राउंड में आयोजित होने वाली सभा के स्थल का लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह ने भी निरीक्षण किया।

जब कैबिनेट बैठक में निखारी जाए जबलपुर की तस्वीर

मप्र की नवनिर्वाचित सरकार की कैबिनेट की प्रथम बैठक जबलपुर में आयोजित कर सरकार ने जबलपुर के समग्र विकास पर अपना दृष्टिकोण स्पष्ट किया है जिससे जबलपुर व महाकौशल क्षेत्र की विकासोन्मुखी लंबित पड़ी योजनाओं को गति मिलेगी वहीँ नए प्रस्तावों पर भी विचार होगा। यह कथन है फेडरेशन ऑफ मप्र चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के प्रादेशिक उपाध्यक्ष हिमांशु खरे का। एक जानकारी में उन्होंने कहा की प्रदश की नवनिर्वाचित सरकार द्वारा जबलपुर में कैबिनेट की प्रथम बैठक आयोजित करने पर माननीय मुख्यमंत्री को बधाई। उन्होंने बताया कि पूर्व में भी जब चैम्बर एवं अन्य संस्थाओं की मांग पर कमलनाथ सरकार की कैबिनेट की प्रथम बैठक जबलपुर में आयोजित हुई थी तब जबलपुर के समग्र विकास से सम्बंधित लगभग तीन हज़ार करोड़ की योजनाओं की स्वीकृति प्राप्त हुई थी। इस बार भी जबलपुर एवं महाकौशल की जनता कैबिनेट की प्रथम बैठक से आशान्वित है। हिमांशु खरे ने कैबिनेट बैठक के पूर्व निम्न सुझाव प्रदेश के मुख्यमंत्री को प्रेषित किये हैं।

कितने लाउड स्पीकर अनुमति से लगे, पूछेंगे सीएम आज

कैबिनेट बैठक के पूर्व संभागीय समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री डा. माेहन यादव पुलिस और प्रशासन के साथ विकास और कानून के मुद्दें पर बात करेंगे। इसमें लाउड स्पीकर निर्धारित सीमा में लगाए गए कि नहीं, कितने सार्वजनिक स्थलों पर लगे लाउड स्पीकर को अनुमति मिली है। ऐसी तमाम जानकारी मुख्यमंत्री अफसरों से लेंगे। वे खुले में मांस बिकने, जमानती अपराधियों द्वारा अपराध कारित करने संबंधी मामले आदि की जानकारी भी लेंगे। आइजी उमेश जोगा ने बताया कि संभाग में 154 अपराधियों को चिन्हित किया गया है। जिन्हें जमानत मिली और उनके द्वारा अपराध कारित किया गया है ऐसे जमानती अपराधियों की जमानत निरस्त कर कार्रवाई की जानी है।

चेम्बर ने दिए सुझाव, बैठक में करें चर्चा

फेडरेशन ऑफ मप्र चैम्बर्स आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के कार्यकारिणी सदस्य बलदीप मैनी, अशोक कपूर, अरुण पवार, राजीव अग्रवाल आदि ने प्रदेश के मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि वे जबलपुर के सर्वांगीण विकास के मद्देनज़र उपरोक्त सुझावों तथा योजनाओं को शीघ्र अमल में लाने समुचित प्रयास करें जिससे जबलपुर भी विकास की दौड़ में आगे बढ़ सके।