पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अधिकतम व न्यूनतम तापमान में हो रही बढ़ोतरी के चलते इन दिनों ठंड कमजोर पड़ गई है। सोमवार को रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में सामान्य से छह डिग्री और न्यूनतम तापमान में सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी रही। इसके चलते इन दिनों शहरी क्षेत्रों से ठंड कम होने लगी है, हालांकि ग्रामीण व आउटर क्षेत्रों में ठंड लगातार बनी हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिनों में मौसम का मिजाज बदल सकता है और न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री तक की गिरावट आएगी। उसके बाद अगले पांच दिनों तक न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा।

सोमवार को रायपुर सहित प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहा। दोपहर की तेज धूप का असर अब पड़ने लगा है और फरवरी के पहले सप्ताह में गर्मी थोड़ी बढ़ी है। इसके चलते घरों के साथ ही कार्यालयों में भी पंखे चलने लगे है। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से प्रदेश में नमी युक्त हवाएं आ रही है। इसके चलते मंगलवार को प्रदेश का मौसम शुष्क रहेगा। न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है। फरवरी के पहले सप्ताह से ही अब लोगों के घरों व कार्यालयों में पंखे चलने शुरू हो गए है।

नारायणपुर रहा सबसे ठंडा

सोमवार को प्रदेस भर में नारायणपुर सबसे ठंडा रहा। एडब्ल्यूएस नारायणपुर का न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। साथ ही पेंड्रा रोड का न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री सेल्सियस और अंबिकापुर का 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज कियागया। राजनांदगांव का अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियसदर्ज किया गया,जो सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। मंगलवार को भी मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा।