नई दिल्ली। समान नागरिक संहिता (यूसीसी) को लेकर बीजेपी और कांग्रेस नेताओं के बीच जुबानी जंग लगातार तेज हो रही है। बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कांग्रेस पर इसको लेकर निशाना साधा है। पूनावाला ने यूसीसी पर कांग्रेस से सवाल भी पूछा है।

क्यों विरोध कर रही कांग्रेस?

पूनावाला ने कहा कि यूसीसी संविधान के प्रावधान में है। ये बीजेपी के घोषणापत्र का हिस्सा भी है। मेरी समझ में नहीं आता कि कांग्रेस इसका विरोध क्यों कर रही है? पूनावाला ने आगे कहा कि कांग्रेस ने यूसीसी को संविधान का हिस्सा बनाया। जब गोवा में इसे लागू किया गया तो कांग्रेस तब वहां सत्ता में थी।

यूसीसी पर वोट बैंक की राजनीति: राजनाथ सिंह

इससे पहले, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड में कहा था कि यूसीसी पर वोट बैंक की राजनीति के कारण हल्ला मचाया जा रहा है। सरकार यदि संविधान से हटकर कार्य करती या इसका उल्लंघन करती तो कहा जा सकता था कि यह गलत है।

राजनाथ ने ये भी कहा कि संविधान को बाबा साहेब आंबेडकर समेत अन्य दिग्गजों ने बनाया है। राजनाथ ने कहा कि यूसीसी पर सरकार का यह एक ईमानदार कदम है। राजनीति सरकार बनाने के लिए नहीं, बल्कि देश और समाज निर्माण के लिए की जानी चाहिए।

क्या है समान नागरिक संहिता?

समान नागरिक संहिता का मतलब देश में रहने वाले सभी धर्मों के लिए एक ही कानून होगा। इसके तहत देश में रहने वाले सभी धर्मों और समुदायों के लोगों लिए एक ही कानून लागू किया जाना है। यूसीसी में संपत्ति के अधिग्रहण और संचालन, विवाह, तलाक और गोद लेना आदि को लेकर सभी के लिए एकसमान कानून बनाया जाना है।