धनतेरस 2023 राशिफल: हिंदू धर्म में धनतेरस का विशेष महत्व है। धनतेरस हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है। सौभाग्य, समृद्धि और धन की आशा में इस दिन देवी लक्ष्मी, भगवान कुबेर और भगवान धन्वंतरि की पूजा करने की प्रथा है।

धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदना बहुत शुभ माना जाता है।

ज्योतिषशास्त्र का कहना है कि इस साल धनतेरस बहुत ही शुभ संयोग में मनाई जाएगी। जिससे कई राशि के जातकों पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी। इस बार चंद्रमा कन्या राशि में रहेगा. यहां शुक्र ग्रह पहले से ही मौजूद है। जिसके कारण कन्या राशि में चंद्रमा और शुक्र की युति से कालान्त योग बनेगा। ज्योतिष शास्त्र में इस योग को बहुत शुभ माना जाता है। फिर धनतेरस के दिन हस्त नक्षत्र का प्रभाव रहेगा. जानिए किन राशियों को मिलने वाली है सुख-समृद्धि.

कर्क राशि पर कालान्त योग का प्रभाव

धनतेरस पर बनने वाले कालान्त योग के प्रभाव से कर्क राशि के जातकों के जीवन में किस्मत लौट आएगी। लंबे समय से अटका हुआ काम इस समय पूरा हो सकता है। आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। इस अवधि में अचानक धन लाभ का योग बनता है। जिसके फलस्वरूप ये जातक कर्ज मुक्त हो जाएंगे। इस समय आपको हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी। व्यापार में अच्छा मुनाफ़ा होगा। दांपत्य जीवन में सुख-शांति लौट आएगी।

कन्या राशि पर कालिनाग योग का प्रभाव

इस साल का धनतेरस कन्या राशि वालों के लिए बेहद शुभ रहेगा। परिवार के साथ यह समय बहुत अच्छा बीतेगा। धन-संपदा में वृद्धि होगी. इस दौरान मान-सम्मान में वृद्धि होगी। धनतेरस पर लंबे समय से रुके हुए काम पूरे हो सकते हैं। हर क्षेत्र में सफलता मिल सकती है। व्यापार में अच्छा मुनाफ़ा होगा। धन लाभ का योग है। जमीन, मकान, गाड़ी खरीदने का सपना इस समय पूरा हो सकता है। विदेश जाने का अवसर मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों को अच्छे नतीजे मिलेंगे। पदोन्नति और वेतन वृद्धि के योग हैं। ऑफिस में उच्च अधिकारी आपके काम से प्रसन्न रहेंगे।

मकर राशि पर कलिन योग का प्रभाव

इस साल धनतेरस पर मकर राशि के जातकों की किस्मत खुलेगी। माँ लक्ष्मी की कृपा से धन लाभ हो सकता है। परिवार के सदस्यों के साथ यह समय बहुत अच्छा बीतेगा। लंबे समय से रुका हुआ काम इस समय फिर से शुरू होगा। कर्मचारियों को बोनस मिल सकता है। व्यापार में अच्छा मुनाफ़ा होगा। कोई बड़ी डील फाइनल हो सकती है। इस समय आपको आय का नया स्रोत मिल सकता है। मकर राशि के जातक धन संचय करने में सफल रहेंगे।