भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद और विशाखापत्तनम में होने वाले पहले दो टेस्ट मैचों के लिए उत्तर प्रदेश के विकेटकीपर-बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को अपनी 16 सदस्यीय टीम में शामिल किया है। 22 वर्षीय ध्रुव जुरेल को केएल राहुल और केएस भरत के साथ टीम में तीसरे विकेटकीपर के रूप में शामिल किया है। वहीं, ईशान किशन को टीम से बाहर रखा गया है।

ध्रुव जुरेल यूपी के आगरा के रहने वाले हैं। अंडर-19 वर्ल्ड कप 2020 में वह भारतीय टीम में शामिल थे। उस वर्ल्ड कप में भारतीय टीम रनर-अप रही थी। IPL 2022 के लिए हुए मेगा ऑक्शन में राजस्थान ने उन्हें 20 लाख रुपए की बेस प्राइस में अपनी स्क्वाड का हिस्सा बनाया था। 2023 में अपना आईपीएल डेब्यू किया। वह एमएस धोनी और एबी डिविलियर्स को अपना आदर्श मानते हैं।

साल 2023 में किया था आईपीएल डेब्यू

ध्रुव जुरेल ने पिछले सीजन में आईपीएल में डेब्यू किया था और तब से वह लगातार मजबूत होते जा रहे हैं। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए 13 मैच में 152 रन बनाए थे। वह फिनिशर की भूमिका में नजर आए थे। इसके तुरंत बाद उन्हें इमर्जिंग टीम्स एशिया कप के लिए टीम में चुना गया और फिर उन्होंने भारत-ए टीम के साथ साउथ अफ्रीका की यात्रा की। वहां, दूसरे अनौपचारिक टेस्ट मैच में विकेटकीपिंग की।

रणजी ट्रॉफी में यूपी के लिए किया है कमाल

ध्रुव जुरेल इंडिया ए टीम का भी हिस्सा हैं, जो 17 जनवरी से अहमदाबाद में शुरू होने वाले पहले मल्टी-डे मैच में इंग्लैंड लायंस से भिड़ेगी। ध्रुव जुरेल ने 15 प्रथम श्रेणी मैच में हिस्सा लिया है, जिसमें 46.47 की औसत से 790 रन बनाए हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर 249 रन है। हाल ही में रणजी ट्रॉफी में यूपी के लिए खेलते हुए अर्धशतकीय पारी खेली थी। केरल के खिलाफ पहले मैच में ध्रुव जुरेल ने 63 रन बनाए थे।

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), अवेश खान