हिन्दू धर्म को मानने वाले लोगों में मूर्ति पूजा का विशेष महत्व है. सभी तरह की पूजा में नियम होते हैं. पूजा पाठ के दौरान कई बाद जाने अनजाने में छोटी-छोटी गलतियां हो जाती है. ऐसा होने से अनेकों प्रकार की समस्याएं सामने आने लगती है. ऐसे में पूजा करने को लेकर कुछ बातों के बारे में जानना बेहद ज़रूरी है. तो चलिए जानते हैं दिल्ली निवासी ज्योतिष आचार्य पंडित आलोक पाण्ड्या से कि मंदिर से घर लौटते समय कौन सी ऐसी गलतियां हैं, जिन्हें करने सी बचना बेहद ज़रूरी है, नहीं तो कई तरह की परेशानी हो सकती है.

मंदिर में पूजा के बाद रखें इन बातों का ध्यान

– मंदिर में पूजा करने जाते समय घर से जल का भरा हुआ लोटा लेकर जाना चाहिए. मंदिर में स्थित पीपल के पेड़ में जल अर्पित करना बेहद शुभ होता है. पीपल के पेड़ में जल अर्पित करते समय जल में कुछ दानें चावल के भी डाल देने चाहिए.
– मंदिर में देवी देवताओं को जल अर्पित करने के बाद कभी भी ख़ाली लोटा लेकर घर नहीं आना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से घर की तरक्की रुक सकती है. मंदिर में जल अर्पित करने के बाद थोड़ा सा जल लोटे में बचाकर रखें. यदि आप सारा जल देवी-देवताओं को अर्पित कर देते हैं, तो मंदिर में मौजूद नल से थोड़ा सा जल ज़रूर भर लें. इस जल को घर में लेकर आएं और पूरे घर में उस जल से छींटें मारे.
– वास्तु शास्त्र मानता है कि मंदिर के जल से घर में छींटे मारने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, और घर के सदस्यों की आर्थिक उन्नति होती है,और सभी बिगड़े काम बनाने लगते हैं. मंदिर के लोटे से जुड़े हुए इस नियम को नहीं मानने से घर में आर्थिक तंगी आ सकती है.
– ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंदिर से ख़ाली लोटा लेकर घर नहीं आना चाहिए. यदि कोई व्यक्ति ऐसा करता है, तो उसके परिवार में कभी सुख शांति नहीं आती है. ऐसे व्यक्ति को अपने जीवन में नकारात्मकता का सामना करना पड़ता है.