हिंदू धर्म में कई सारे त्योहार मनाए जाते हैं और सभी का अपना महत्व होता है लेकिन नवरात्रि बेहद ही खास मानी जाती है जो कि मां दुर्गा की पूजा अर्चना को समर्पित होती है।

पंचांग के अनुसार शारदीय नवरात्रि का त्योहार हर साल अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को मनाया जाएगा। इस बार शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर दिन रविवार को पड़ रहा है और इसका समापन 24 अक्टूबर को हो जाएगा।

नवरात्रि का पर्व पूरे नौ दिनों तक चलता है और इस दौरान भक्त मां दुर्गा के अलग अलग रूपों की विधिवत पूजा अर्चना करते हैं मान्यता है कि ऐसा करने से देवी की अपार कृपा प्राप्त होती है लेकिन इसी के साथ ही नवरात्रि के दिनों में कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें भूलकर भी नहीं करना चाहिए वरना इसका फल नहीं मिलता है और माता क्रोधित हो जाती है तो आइए जानते हैं कि वो कौन से काम है।

नवरात्रि में न करें ये काम-
नवरात्रि का पर्व सभी के लिए खास होता है इस दौरान लोग उपवास रखकर माता की आराधना करते हैं ऐसे में मांसाहारी भोजन करने से परहेज करें। साथ ही घर के बाकी सदस्य भी मांसाहार का सेवन न करें। इसके अलावा नवरात्रि भर लहसुन प्याज का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ऐसा करने से व्रत पूजा का लाभ नहीं मिलेगा। ज्योतिष अनुसार नवरात्रि के दिनों में भूलकर भी नाखून नहीं काटना चाहिए।

ऐसा करना अशुभ माना जाता है इसलिए नवरात्रि के 9 दिनों तक ऐसा करने से बचें। इस दौरान मदिरा और तंबाकू का भी सेवन करने से परहेज करना चाहिए। वरना देवी क्रोधित हो सकती है। भोजन की बर्बादी किसी भी समय अच्छा नहीं माना जाता है लेकिन भूलकर भी नवरात्रि में भोजन या अन्न की बर्बाद न करें वरना माता क्रोधित हो सकती है। जिससे जातक को जीवन में बड़े संकट उठाने पड़ सकते हैं।