सनातन धर्म में वैसे तो हर महीने को खास बताया गया है लेकिन ज्येष्ठ महीना अपने आप में विशेष होता है और इस महीने पड़ने वाले मंगलवार को भी महत्वपूर्ण बताया गया है।

पंचांग के अनुसार आज वैशाख मास की पूर्णिमा है और इसी दिन से वैशाख का महीना समाप्त हो जाएगा अगले दिन यानी कल 6 मई से ज्येष्ठ का महीना आरंभ हो रहा है जो कि बेहद ही खास माना जाता है।

 

इस दिन पड़ने वाले मंगलवार को बड़ा मंगल कहा जाता है जो कि हनुमान पूजा के लिए सबसे श्रेष्ठ दिन बताया गया है इस दिन भक्त भगवान का व्रत रखकर पूजा पाठ और दान धर्म के काम करते हैं मान्यता है कि अगर ज्येष्ठ माह के बड़े मंगल पर कुछ उपायों को आजमाया जाए तो हनुमत कृपा बरसती है जिससे जीवन की परेशानियों का समाधान हो जाता है तो आज हम आपको उन्हीं के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते है।

 

आपको बता दें कि ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल 9 मई को पड़ेगा इसके बाद दूसरा बड़ा मंगल 16 मई, तीसरा बड़ा मंगल 23 मई और आखिरी का बड़ा मंगल 30 मई को पड़ रहा है जो कि बहुत ही खास है। बड़े मंगल को बुढ़वा मंगल के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन कुछ उपाय भी करना होता है ऐसे में अगर आप आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं और छुटकारा पाना चाहते हैं तो बड़े मंगल के दिन हनुमान जी की विधिवत पूजा करें और प्रभु को सिंदूर अर्पित करें।

 

मान्यता है कि ऐसा करने से धन योग बनते हैं इसके अलावा नौकरी में तरक्की व कारोबार में खूब लाभ पाने के लिए आप हनुमान जी की पूजा के दौरान उन्हें पान का बीड़ा अर्पित करें ऐसा करने से कारोबार और नौकरी में मनचाही तरक्की मिलती है। अगर आप पीड़ाओं से ग्रस्ति है और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में हनुमान जी को गुलाब के पुष्प के साथ केवड़े का इत्र अर्पित करें ऐसा करने से सभी परेशानियां दूर हो जाती है।