पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद सहित देश के कुछ हिस्सों में मंगलवार को 5.6 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप इतना तेज था कि लोगों को घरों से बाहर निकलने पर मजबूर होना पड़ गया।

दोपहर एक बजे आया भूकंप

पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, भूकंप दोपहर 1:04 बजे महसूस किया गया, जिसकी गहराई 10 किलोमीटर थी। भूकंप का केंद्र पूर्वी कश्मीर था। लाहौर, इस्लामाबाद और पेशावर में झटके महसूस किए गए, जिससे लोग अपने कार्यालयों और घरों से बाहर निकल आए।

किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं आई है। पंजाब में भूकंप के झटके शकर गढ़, चिचावतनी, सियालकोट, मंडी बहाउद्दीन, रावलपिंडी, झेलम, हाफिजाबाद और जफरवाल में महसूस किए गए। खैबर पख्तूनख्वा के एबटाबाद, स्वाबी और स्वात इलाकों में भी धरती कांपी। इस बीच, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में, बाग, धीरकोट और मुजफ्फराबाद इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

थोड़े ही समय में दूसरी बार भूकंप आने के कारण लोगों में दहशत फैला हुआ है। हर कोई अपने घर और दफ्तर से बाहर निकल गए थे। यहां तक कि जिस समय भूकंप आया, उस समय बच्चे स्कूल में बैठे हुए थे, सभी बच्चों में दहशत भर गई और उन्हें तुरंत सावधानी से बाहर निकाला गया।

पाकिस्तान में अक्सर अलग-अलग तीव्रता के भूकंप आते हैं। 2005 में पाकिस्तान में आए सबसे घातक भूकंप में 74,000 से अधिक लोग मारे गए थे।