पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाएं चल रही है। समय से परीक्षा परिणाम जारी करने विश्वविद्यालय प्रबंधन ने उत्तर-पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी शुरू करवा दिया है। सेमेस्टर परीक्षाओं की तरह वार्षिक परीक्षाओं की उत्तर-पुस्तिकाओं का भी केंद्रीय मूल्यांकन हो रहा है। प्राध्यापक विश्वविद्यालय परिसर में बने मूल्यांकन क्रेंदों में बैठकर उत्तर पुस्तिका जांच रहे हैं। पिछले वर्ष परीक्षाओं में देरी हुई थी, जिसके कारण पढ़ाई भी देर से शुरू हो पाई थी। इस बार बहुत सारे छात्रों को वार्षिक परीक्षा की तैयारी के लिए महज दो से ढाई महीने मिले हैं।

गौरतलब है कि इस बार दो विषय में अनुत्तीर्ण छात्रों को भी पूरक परीक्षा में बैठने का मौका दिया गया था। इस वजह से अगस्त की जगह अक्टूबर में पूरक परीक्षा शुरू हुई थी। पूरक परीक्षा में पास छात्र अगली कक्षा की परीक्षा दे रहे हैं। अगले कक्षा में पढ़ने का छात्रों को बहुत कम समय मिला है। पिछले वर्ष की गलती को सुधारते हुए विश्वविद्यालय प्रबंधन ने कापियों का मूल्यांकन शुरू करवा दिए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि जिस कक्षा की परीक्षा समाप्त होगी। उसके 15 से 20 दिन के अंदर परीक्षा परिणाम जारी करने की कोशिश की जाएगी। केंद्रीय मूल्यांकन से कापी जांचने में गलतियां भी कम हो रही है। आमतौर पर प्राध्यापक उत्तर-पुस्तिकाओं का बंडल लेकर अपने घर चले जाते थे, वहीं से जांचकर भेजते थे। इसके कारण परीक्षा जांचने में देरी भी होती थी। कई बार प्राध्यापक कापी खुद न जांचकर दूसरों से भी चेक करवाते थे, जिसे लेकर लगातार सवाल उठते थे।

पांच मार्च से शुरू हुई परीक्षाओं में बीए, बीएससी की परीक्षाएं सबसे ज्यादा दिनों तक चलेगी। बीएससी की परीक्षा पांच मार्च से 15 मई तक चलेगी। बीए की भी पांच मार्च से 16 मई तक चलेगी। एमए राजनीति विज्ञान की परीक्षा 10 अप्रैल से शुरू होकर 30 अप्रैल तक होगी। इसी तरह एमए इतिहास 15 अप्रैल से सात मई तक, एमए समाजशास्त्र की 15 अप्रैल से आठ मई तक, एमए अर्थशास्त्र की 10 अप्रैल से एक मई तक और एमकाम की परीक्षा 15 अप्रैल से 18 मई तक चलेगी।

बीबीए प्रथम सेमेस्टर में 34 प्रतिशत छात्र हुए उत्तीर्ण

पीआरएसयू ने मंगलवार को अलग-अलग कक्षाओं के सेमेस्टर परीक्षाओं के परिणाम जारी कर दिए हैं। सबसे कम बीबीए प्रथम सेमेस्टर में 34.21 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। बीबीए प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा में 1,099 छात्रों ने हिस्सा लिया, जिसमें 376 उत्तीर्ण, 252 अनुत्तीर्ण और 464 छात्र एटीकेटी आए हैं। वहीं, सात छात्रों के परीक्षा परिणाम रोक दिए गए है। एलएलबी पार्ट-3 में 55.62 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं।

एमएससी जूलाजी में 90.86 प्रतिशत, एमएड में 90.15 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। बीएड स्पेशल , सीबीएस सेमेस्टर-2 और सीबीएस सेमेस्टर-4 के एटीकेटी का भी परिणाम जारी हो गए हैं। एमए सोशियोलाजी, एमएससी फिजिक्स, एमपीएड, बीपीएड और एमएससी बायो टेक्नोलाजी के भी परिणाम जारी हो गए हैं। विश्वविद्यालय प्रबंधन ने अलग-अलग 12 कक्षाओं की सेमेस्टर परीक्षाओं के परिणाम जारी किए हैं।