वाशिंगटन । अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन के लैपटॉप से लगभग 9,000 तस्वीरें हासिल करके एक दक्षिणपंथी समूह मार्को पोलो ने उन्हें प्रकाशित कर दिया है। इनमें हंटर को ड्रग्स लेते, वेश्याओं के साथ नंगे होकर मस्ती करते और फैमिली के साथ की फोटो भी मौजूद हैं। दक्षिणपंथी गैर-लाभकारी संगठन मार्को पोलो ने 8,864 तस्वीरें पोस्ट की हैं। ये तस्वीरें हंटर बाइडेन के छोड़े गए लैपटॉप से ली गईं हैं। जिसमें अश्लील तस्वीरों के साथ ही हंटर की अपने पिता और बाइडेन परिवार के बाकी लोगों के साथ की पारिवारिक तस्वीरें हैं। 
एक रिपोर्ट के मुताबिक ये सभी तस्वीरें 2008 और 2019 के बीच की हैं। इन्हें हवाई, काबो सान लुकास, कोसोवो, चीन, लंदन, पेरिस, रोम और दुनिया भर की अन्य जगहों पर लिया गया है। इनमें से 7,032 तस्वीरे हंटर बाइडेन के मैकबुक प्रो आईफोटो एप से ली गईं हैं। इसके अलावा इनमें हंटर बाइडेन के आईफोन एसएक्स के बैकअप से 1,832 तस्वीरें, 428 ‘लाइव फोटो’ (आईफोन पर लिए गए छोटे वीडियो), टेक्स्ट मैसेज में भेजी गई 674 फोटो, 579 स्क्रीनशॉट, 40 व्हाट्सएप के जरिए भेजी गई तस्वीरें और 111 अन्य शामिल हैं। बहरहाल मार्को पोलो ने इन चौंकाने वाली तस्वीरों में नग्नता के साथ ही बैंक स्टेटमेंट, क्रेडिट कार्ड और सामाजिक सुरक्षा नंबर और अन्य संवेदनशील जानकारी को पहले ही हटा दिया है। 
हंटर की ये तस्वीरें अभी जो बाइडेन के लिए एक बड़ा झटका साबित हो सकती हैं। मार्को पोलो की स्थापना अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकाल के दौरान व्हाइट हाउस के कर्मचारी रहे गैरेट जिग्लर (28 वर्ष) ने की है। मार्को पोलो खुद को ‘भ्रष्टाचार और ब्लैकमेल को उजागर करने वाला एक गैर-लाभकारी शोध समूह’ होने का दावा करता है। इन तस्वीरों को प्रकाशित करने के बाद जिग्लर ने कहा कि ‘अगर अमेरिकी लोग जानना चाहते हैं कि उनकी फर्स्ट फैमिली कैसी है, तब वे इस हासिल करने जा रहे हैं। हम ऐसी तस्वीरें नहीं निकालने जा रहे हैं जो बाइडेन परिवार को अच्छी रोशनी में रंग दें। जिग्लर ने कहा कि सभी तस्वीरों में ‘जननांगों को एडिट’ करने में लगभग दो महीने लग गए।