छत्‍तीसगढ़ में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की ओर से महतारी वंदन योजना लागू की गई है। प्रथम चरण में करीब 70 लाख आवेदन जमा हुए है। इसके लिए 21 से 25 फरवरी तक दावा-आपत्ति मंगाई गई थी। प्रदेशभर से 9,424 आपत्तियां हैं, जिसका निराकरण किया जा रहा है। आपत्ति का निराकरण 26 से शुरू है, जो 29 फरवरी तक किया जाएगा।

कोरबा से सबसे अधिक 1,311 आपत्तियां आई हैं। वहीं, सबसे कम मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी से छह आपत्तियां आई हैं। कोरबा जिले में 2,93,580 तथा मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी से 82,366 आवेदन जमा हुए हैं। रायपुर से सबसे अधिक 5,30,903 आवेदन जमा किए गए हैं। यहां से 208 आपत्तियां दर्ज की गई हैं। महतारी वंदन योजना की अंतिम सूची का प्रकाशन एक मार्च को किया जाएगा। स्वीकृति पत्र पांच मार्च को जारी होगा। आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पहली किस्त जारी होगी।

फिर मिलेगा हितग्राहियों को आवेदन करने का मौका

महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आवेदनों के सत्यापन के बाद प्रथम बार डीबीटी के माध्यम से आधार लिंक बैंक खातों में राशि जारी की जाएगी। प्रथम चरण के बाद फिर से अगले चरण में पात्र हितग्राहियों को आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। यह प्रक्रिया सतत चलती रहेगी।

महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी ने दी लिखित जानकारी

महतारी वंदन योजना एक मार्च से लागू की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत 21 वर्ष और उससे ऊपर की आयु की पात्र विवाहित महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा। प्रदेश की समस्त पात्र विवाहित, विधवा, परित्यक्ता महिला को इस योजना के अंतर्गत प्रतिमाह एक हजार रुपये दिया जाने का प्रविधान है।

विधानसभा में महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने लिखित जानकारी दी है। संगीता सिन्हा ने सदन ने प्रश्न पूछा था कि महतारी वंदन योजना कब से लागू होगी और क्या प्रदेश की समस्त विवाहित, विधवा, परित्यक्ता महिलाओं को योजना के अंतर्गत प्रतिमाह एक हजार रुपये दिए जाने का प्रविधान किया गया है।