हिंदू धर्म में देवी-देवता की पूजा करने की परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है. पूजा पाठ के दौरान देवी-देवता को फूल, माला, हल्दी, चंदन, कुमकुम, अक्षत और भोग अर्पित किया जाता है. इन सभी सामग्री का अपनी-अपनी जगह विशेष महत्व है. पूजा करते समय कई बार भक्त को भगवान खुद शुभ-अशुभ संकेत देते हैं, जिन्हें धार्मिक ग्रंथों में कई तरह के संकेत के रूप में देखा जाता है. इन्हीं संकेतों में से एक है मूर्ति से फूल का गिरना. अगर भगवान की मूर्ति से पूजा करते समय फूल गिर जाता है तो उसका क्या मतलब होता है\ जानेंगे भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

पूजा करने का विधान
हिंदू धर्म में असंख्य देवी-देवता हैं, जिनकी विधि विधान से पूजा करने से हर एक जातक को सुख, समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. घर में विराजमान भगवान की सुबह और शाम पूजा करने का विधान है. मान्यता है नियमित रूप से भगवान की पूजा करने से उनका आशीर्वाद अपने भक्तों पर बना रहता है और उन्हें किसी तरह का कोई कष्ट नहीं होता.

फूल गिरने का अर्थ
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, अगर पूजा करते समय भगवान की मूर्ति या तस्वीर से फूल गिर जाता है तो यह एक बेहद शुभ संकेत माना जाता है. मूर्ति से फूल गिरना इस बात का संकेत है कि आपकी मनोकामना जल्द ही पूरी होने वाली है और आपके जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ने वाली है.

स्वीकार हुई पूजा
एक अन्य धार्मिक मान्यता के अनुसार, भगवान की मूर्ति या तस्वीर से फूल गिरने का मतलब है कि भगवान ने आपकी पूजा स्वीकार कर ली है. जिस भाव से आपने पूजा आरंभ की थी, उसका फल जल्द ही आपको प्राप्त हो सकता है.

क्या करें इस फूल का
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, देवी-देवता की तस्वीर या मूर्ति से गिरे फूल को आशीर्वाद समझकर अपने पास संभाल कर रखें. इसके लिए एक लाल कपड़े में वो फूल, ₹1 का सिक्का और थोड़े से चावल लेकर इसकी पोटली बनाकर धन वाले स्थान पर रखना चाहिए. ऐसा करने से आपके जीवन में कभी धन की कमी नहीं होगी.