इस वर्ष बीते 10 वर्षों में पहली बार हुआ है कि जनवरी का पहला सप्ताह बीत चुका है और रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में शीतलहर नहीं चली है। ऐसा पहली बार देखा गया है कि 15 जनवरी बीत गया है कि और रायपुर का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गया है। इन 15 दिनों में रायपुर का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो से चार डिग्री ज्यादा ही रहा है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार इस वर्ष पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दक्षिण और मध्य छत्तीसगढ़ में ज्यादा प्रभाव पड़ा है, इसके चलते ही रायपुर संभाग, बस्तर संभाग में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी है। वहीं सरगुजा संभाग में बीते कुछ दिनों से शीतलहर चलने लगी है। सोमवार को प्रदेश भर में बलरामपुर सबसे ठंडा रहा, एआरजी बलरामपुर में न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दो दिनों में न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं

सोमवार को रायपुर सहित प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहा। सरगुजा क्षेत्र को छोड़ दिया जाए तो अन्य क्षेत्रों में अभी भी न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी है। सोमवार को रायपुर का न्यूनतम तापमान 17.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। अंबिकापुर में न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम रहा। अंबिकापुर को छोड़ अन्य क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी रही है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आने वाले दो दिनों में न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा, उसके बाद न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी।

कल बारिश के आसार

बुधवार 17 जनवरी से प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में मौसम में बदलाव होगा और रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश भी होने की उम्मीद है। इसके चलते ही दो दिनों बाद न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। हालांकि बारिश व बदली के चलते दिन का अधिकतम तापमान थोड़ा कम हो सकता है। 19 जनवरी के बाद मौसम का मिजाज थोड़ा बदल सकता है।

कई जगहों पर गर्म कपड़ों के कारोबारियों ने समेटा कारोबार

ठंड नहीं पड़ने के चलते गर्म कपड़ों के कारोबारियों में भी मायुसी है। कई क्षेत्रों में कारोबारियों द्वारा अपना स्टाल भी समेट लिया गया है। इसके साथ ही कुछ स्टालों में तो गर्म कपड़ों में 60 प्रतिशत तक छूट दी जा रही है।