पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम निवेश के लिए सुरक्षित होता है। इसमें निवेश की मैच्योरिटी के बाद पैसे मिलते हैं। पोस्ट ऑफिस में निवेश करने के लिए कई तरह की स्कीम है। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करते हैं तो आप शनल सेविंग सर्टिफिकेट, सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), पब्लिक प्रोविडेंट फंड, पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS), किसान विकास पत्र जैसी कई स्कीम में निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेशकों को उच्च ब्याज दर के साथ-साथ टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। इस वजह से लोगों को यह सभी स्कीम काफी पसंद आती है। आपको इस स्कीम में निवेश करने से पहले कई बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम में कम से कम 500 रुपये जमा कर सकते हैं। इतनी राशि को जमा करना अनिवार्य है।
इन स्कीम में आप इंडिविजुअल या ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं।
इस स्कीम में निवेशकों को 4 फीसदी का इंटरेस्ट मिलता है।
इसके अलावा अगर कोई ग्राहक रिक्वेस्ट करते हैं तो उसे चेक बुक, ATM कार्ड, ई-बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग जैसे कई सर्विस का लाभ उठा सकते हैं।
पोस्ट ऑफिस की स्कीम में वित्त वर्ष के अंत में अकाउंट में ब्याज जमा होता है।
इसके अलावा इस स्कीम में इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80TTA के तहत टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। इसमें निवेशक की कुल इनकम से 10,000 रुपए तक की कटौती के लिए क्लेम कर सकते हैं।
इस स्कीम में निवेशक सिलेक्ट कर सकते हैं कि वो कितने टेन्योर के लिए निवेश कर रहे हैं। निवेशक एक साल, दो साल, तीन साल और पांच साल के टेन्योर में से कोई एक सिलेक्ट कर सकते हैं।
स्कीम में ब्याज की गणना हर तीन महीने के बाद की जाती है। निवेशक के अकाउंट में ब्याज की राशि वित्त वर्ष के अंत में आती है।

पोस्ट ऑफिस स्कीम की ब्याज दरें

वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही यानी  जुलाई 2023 से 30 सितंबर 2023 तक के लिए नई ब्याज दरें जारी हो गई है। अगर कोई निवेशक 1 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 6.9 फीसदी का इंटरेस्ट मिलता है। वहीं, 2 साल और 3 साल के निवेश पर 7 फीसदी का ब्याज मिलता है। सबसे ज्यादा ब्याज 5 साल के निवेश पर मिलता है। इस पर 7.5 फीसदी का इंटरेस्ट मिलता है।

पोस्ट ऑफिस स्कीम के फायदे

इस स्कीम का लाभ ग्रामीण और शहरी निवेशकों दोनों को मिलता है।
इस स्कीम में निवेश करना काफी आसान है।
इस स्कीम में वह सभी निवेशक निवेश कर सकते हैं जो रिस्क नहीं लेना चाहते हैं।
इन स्कीम में 4 फीसदी से लेकर 8.2 फीसदी तक इंटरेस्ट मिलता है।