पौराणिक कथा में यह कथा है कि शिव ने गणेश का सिर काट दिया, फिर गणेश को जीवनदान देने के लिए एक हाथी का सिर लाकर जोड़ दिया। इसीलिए हम हाथी के सिर वाले गणप की पूजा करते हैं। लेकिन हमारे देश में भगवान गणेश की मूर्ति की पूजा बिना सिर के की जाती है।

क्या आप जानते है यह कहाँ है?

केदार घाटी के मुंडिकटिया मंदिर में बिना सिर वाले भगवान गणेश की पूजा की जाती है। यह क्षेत्र उत्तराखंड राज्य के सोनप्रयाग से 3 किमी दूर है। यह क्षेत्र देवभूमि कहलायेगा।

शिव पुराण के अनुसार, पार्वती अपने पसीने से गणपति तैयार करती हैं। फिर वह अपने बेटे से कहती है कि जब वह नहाने जा रही हो तो किसी को भी अंदर न आने दे। तभी गणप वहां आए शिव को रोकते हैं, जिससे क्रोधित होकर शिव गणप का सिर काट देते हैं, तभी वहां पार्वती आती हैं और कहती हैं कि यह हमारा पुत्र है। ऐसी कहानी है कि हाथी का सिर लाकर गणेश जी से जोड़ दिया जाता है और उसे दोबारा जीवन दिया जाता है।

यह भी कहा जाता है कि भगवान शिव का सिर देवभूमि से हटाकर यहां लगाया गया था, इसलिए इसका नाम मुंडिकटिया पड़ा। मुंडा का अर्थ है सिर, कटिया का अर्थ है कटा हुआ।

केदारनाथ मंदिर की ओर जाने वाली पुरानी सड़क पर चलने वाले भक्त यहां भगवान गणेश की पूजा करते हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों को इस सड़क के बारे में पता नहीं है क्योंकि ज्यादातर लोग नई सड़क से होकर जाते हैं।

शिव पुराण:
शिव पुराण में एक कहानी है कि गणेश को हाथी का सिर कैसे मिला। पार्वती स्नान करने जाती हैं और नंदी से कहती हैं कि किसी को भी अंदर न आने दें, लेकिन शिव के आने पर नंदी शिव को नहीं रोकते हैं, शिव अंदर आते हैं, जिससे पार्वती शर्मिंदा होती हैं।

पार्वती अपने चेहरे पर हल्दी लगाकर एक लड़के का रूप धारण कर लेती हैं, जिसमें पार्वती का पसीना भी होता है। फिर वह मूर्ति पर अपनी ऊर्जा बरसाकर उसे जीवंत कर देती है, फिर वह मुझसे कहती है कि जब मैं स्नान करने जा रही हूं तो किसी को मत छोड़ना। अम्मा का प्रिय पुत्र बिना असफल हुए अपनी माँ की बात का पालन करता है, यहाँ तक कि जब शिव पार्वती से मिलने आते हैं, तो वे उन्हें अंदर नहीं जाने देते, जिससे क्रोधित शिव ने गणपति का सिर काट दिया।

शिव नहीं जानते कि यह बालक पार्वती के अंश से उत्पन्न बालक है। जब पार्वती आती हैं और देखती हैं कि बेटे का शरीर गोल शरीर से अलग है, तो इससे पार्वती बहुत क्रोधित हो जाती हैं। वह श्राप देती है कि वह पूरी दुनिया को नष्ट कर देगी। शिव को अपनी गलती पर पछतावा होता है। वह वहां आए ब्राह्मण से उत्तर दिशा की ओर मुंह करके लेटे किसी जानवर का सिर लाने को कहता है। उत्तर दिशा की ओर मुंह करके लेटे हाथी के सिर को लाकर धड़ से जोड़ दिया जाएगा, जिसके बाद वह पुनर्जीवित हो जाएगा। इस प्रकार गणेश को हाथी का सिर मिला, गणेश गजानन बन गये। शिव में महत्वपूर्ण ऊर्जा गणेश को भी दी गई है। साथ ही शिव कहते हैं कि किसी भी पूजा से पहले गणेश की पूजा की जानी चाहिए। इस प्रकार सभी पूजाओं से पहले गणेश जी की पूजा की जाती है।

मंत्र

ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं ग्लौं गणपतये वरदा वरदा सर्वजनं मय वशमानाय स्वाहा। एकदन्ताय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात्॥ शांति शांति शांति