देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है। जहां कुछ दिन पहले भारत के कई राज्यों में लोग गर्मी से परेशान थे तो वहीं अब उत्तर भारत समेत देश के कई राज्यों में अगले 2 दिनों तक तेज बारिश, आंधी और तूफान से लोगों को अलर्ट किया है।

देशभर में मानसून ने दस्तक दे दी है, जिसके बाद कुछ राज्यों को जहां भीषण गर्मी से राहत मिली है। वहीं, कुछ राज्यों में भारी बारिश के कारण तबाही का मंजर है। फिलहाल, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने देश के कई राज्यों में भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी कर दिया है।

देश में 20 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। महाराष्ट्र से लेकर मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान के भी कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। उधर जम्मू, हिमाचल और उत्तराखंड में भी अलर्ट किया गया है। दूसरी तरफ बाढ़ से त्रस्त असम के साथ अन्य कई नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में भी भारी बारिश की खबरें हैं।

दिल्ली में मानसून पहुंचने के दूसरे दिन देर रात कई इलाकों में भारी वर्षा हुई। बारिश के बाद तापमान में भी गिरावट देखने को मिली है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्व-मध्य, उत्तर-पश्चिम और पश्चिमी भारत में चार-पांच दिन तक वर्षा होने की संभावना है। दिल्ली में भी पांच दिन तक हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा हो सकती है। मंगलवार को मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। इसका अर्थ है कि मंगलवार को मध्यम स्तर की वर्षा हो सकती है।

भारत मौसम के मुताबिक, मंगलवार को पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम और वायनाड जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। जबकि इडुक्की जिले में मंगलवार के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड में मंगलवार (27 जून) के लिए विभाग ने कुछ इलाकों के येलो अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार अगले चार दिन ज्यादातर क्षेत्रों में वर्षा की आशंका है।

देहरादून, नैनीताल, पौड़ी, टिहरी, चंपावत, हरिद्वार, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में आज भारी वर्षा हो सकती है। इसे लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अन्य जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ तीव्र बौछारें पड़ सकती हैं।