भोपाल । मध्यप्रदेश के कुछ जिलों में तेज बारिश का दौर जारी है। राजधानी भोपाल में शुक्रवार सुबह से धूप-छांव की आंख-मिचौली चलती रही। दोपहर तीन बजे के बाद तेज बारिश हुई। बड़वानी में नर्मदा नदी खतरे के निशान से 7 मीटर ऊपर बह रही है। नर्मदा के तटीय गांवों में डूब का खतरा मंडराने लगा है। राजघाट का पुराना पुल डूब चुका है। घाट के ऊपर बने दत्त मंदिर के अंदर तक पानी पहुंच गया है। जिला प्रशासन व एनवीडीए (नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण) विभाग भी अलर्ट है द्य बैतूल जिले के मुलताई ब्लॉक में वर्धा के 6 और चन्दोरा डैम के सभी आठ गेट खोल दिए गए हैं। इससे पहले जिले के सिलादेही गांव में गुरुवार रात तेज बारिश के बाद शुक्रवार सुबह चैक डैम फूट गया। ग्रामीणों ने बताया कि रात में ही डैम से रिसाव शुरू हो गया था, लेकिन सुबह होते-होते डैम का एक बड़ा हिस्सा टूट गया और पानी के तेज बहाव में बह गया। तेज बारिश के चलते सडक़ से 2 फीट ऊपर पानी बह रहा है।
वहीं, पारसडोह डैम के दो गेट को दो मीटर तक खोल दिया गया है। सीईओ मनीष शेंडे ने बताया कि तेज बारिश के कारण डैम के बहने की बात सामने आई है। ताप्ती नदी उफान पर है। इसकी वजह से ताप्ती सरोवर भी ओवरफ्लो होकर बह रहा है। सरोवर के ओवरफ्लो होने पर लोगों ने ढोल की थाप पर नाचकर खुशी मनाई। मुलताई में अंभोरा नदी भी उफान पर है। यहां पट्टन में घाट-अमरावती के बीच पडऩे वाली पुलिया का आधा हिस्सा बह गया। पानी कई फीट ऊपर से बह रहा है। आवागमन पूरी तरह से बंद है। मौके पर फिलहाल प्रशासन का कोई कर्मचारी या अधिकारी मौजूद नहीं है। ग्रामीणों ने ही लोगों की आवाजाही रोक दी है।
मध्यप्रदेश के पूर्वी हिस्से में अगले 2 से 3 दिन तक मानसूनी सिस्टम एक्टिव रहेगा। दक्षिण-पूर्वी हिस्से में भी बारिश का दौर चलेगा। इससे ग्वालियर, चंबल, शहडोल, जबलपुर, रीवा और सागर संभाग में कहीं-कहीं तेज पानी गिर सकता है। इसके बाद प्रदेशभर में मौसम खुल जाएगा। कुछ दिन के लिए बारिश पर ब्रेक लग सकता है। 5 अगस्त से फिर प्रदेश में तेज बारिश का दौर शुरू होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को डिंडौरी और मंडला में मध्यम से तेज बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। वहीं, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, नर्मदापुरम, हरदा, मंदसौर, गुना, शिवपुरी, भिंड, दतिया, श्योपुरकलां, अनूपपुर, उमरिया, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में भी तेज बारिश हो सकती है।