सनातन धर्म में रुद्राक्ष को बेहद शुभ और पवित्र माना गया है, इसका संबंध भगवान शिव से होता है मान्यताओं के अनुसार रुद्राक्ष को धारण करने से शिव कृपा प्राप्त होती है और जीवन में सुख समृद्धि आती है।

ऐसे में अधिकतर लोग रुद्राक्ष धारण करते हैं अगर आप भी रुद्राक्ष धारण करना चाहते हैं और इसका लाभ पाना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा रुद्राक्ष धारण करने से जुड़े नियम बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

रुद्राक्ष धारण करने से जुड़े नियम-
भगवान शिव की पूजा के लिए सोमवार का दिन श्रेष्ठ माना गया है ऐसे में अगर आप रुद्राक्ष धारण करने का विचार बना रहे हैं तो सोमवार के दिन ही इसे धारण करें ऐसा करने से शुभता में वृद्धि होती है। इसके अलावा रुद्राक्ष की माला धारण करने से पहले यह देख ले कि उस माला में कम से कम 27 मनके जरूर होने चाहिए। ज्योतिष अनुसार रुद्राक्ष सीधा खरीदकर नहीं धारण करना चाहिए बल्कि पहले माला को लाल रंग के वस्त्र में बांध दें और शिव मंदिर में रख दें।

इसके बाद नमः शिवाय मंत्र का जाप करें। इसके बाद हाथ में थोड़ा सा गंगाजल लें और रुद्राक्ष की माला को धोकर हाथ में गंगाजल लेकर संकल्प लें और फिर रुद्राक्ष की माला को धारण करें। माना जाता है कि इस नियम के साथ अगर रुद्राक्ष की माला को पहना चाहिए तो महादेव की कृपा बनी रहती है। अगर आप रुद्राक्ष माला धारण करने जा रहे हैं तो इसे पहनने से पहले स्नान जरूर करें।