सीजफायर के खत्म होने के बाद इजरायली सेना एक बार फिर गाजा पट्टी में हमास लड़ाकों पर अपने हमले तेज कर चुकी है।

रविवार को हुए इजरायली बमबारी में दर्जनों फलस्तीनी मारे गए और घायल हुए। हमास फलस्तीनी आतंकवादी समूह ने कहा कि उसके लड़ाके दक्षिणी शहर खान यूनिस से लगभग 2 किमी (1 मील) दूर इजरायली सैनिकों से भिड़े। बता दें कि इजरायली सेना ने पहले लोगों को शहर के अंदर और आसपास के कुछ इलाकों को खाली करने का आदेश दिया था, लेकिन किसी भी नए दक्षिणी जमीनी हमले की कोई घोषणा नहीं की।

IDF बढ़ा रहा जमीनी कार्रवाई

प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने तेल अवीव में संवाददाताओं से कहा, 'आईडीएफ (इजरायल रक्षा बल) गाजा पट्टी के सभी हिस्सों में हमास केंद्रों के खिलाफ अपना जमीनी अभियान बढ़ा रहा है।' सेनाएं आतंकवादियों को मार रही हैं। सोमवार को हमास मीडिया ने आपातकालीन सेवाओं के हवाले से कहा कि एक इजरायली हमले में तटीय क्षेत्र के उत्तर में गाजा शहर में तीन नागरिक आपातकालीन कर्मचारी मारे गए।

लाल सागर में दो इजरायली जहाजों पर हमला 

इन हमलों के बीच अमेरिकी रक्षा विभाग ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय लाल सागर जल में यमन के ईरान-सहयोगी हौथी आंदोलन द्वारा तीन वाणिज्यिक जहाजों पर हमला किया गया और अमेरिका ने जवाब देते हुए तीन ड्रोन को मार गिराया। हौथी प्रवक्ता ने कहा कि उसकी नौसेना ने रविवार को लाल सागर में दो इजरायली जहाजों पर एक सशस्त्र ड्रोन और एक मिसाइल से हमला किया था, हालांकि इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि दोनों जहाजों का इजरायल से कोई संबंध नहीं था।

सात दिन में खत्म हुआ सीजफायर

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि इजरायली हवाई हमले में कई लोग मारे गए। इजरायल सरकार के प्रवक्ता एलोन लेवी ने कहा कि सेना ने सप्ताहांत में 400 से अधिक ठिकानों पर हमला किया था, जिसमें खान यूनिस क्षेत्र में व्यापक हवाई हमले भी शामिल थे।

इजरायली बलों और हमास आतंकवादियों के बीच लड़ाई में सात दिनों के विराम के शुक्रवार को समाप्त होने के बाद नए सिरे से युद्ध शुरू हुआ। इसमें 240 फलस्तीनी कैदियों के बदले हमास द्वारा रखे गए 105 बंधकों, जिनमें से अधिकांश इजरायली थे, की अदला-बदली की अनुमति दी थी।